logo-image
लोकसभा चुनाव

Kedarnath Mountain collapse: केदार धाम में भरभराकर गिरा बर्फ का पहाड़, देखते रह गए श्रद्धालु

केदार धाम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि कैसे भरभराकर अचानक से बर्फ का पहाड़ गिरने लगा. इसे देखकर वहां मौजूद सभी श्रद्धालु चौंक गए और किसी को कुछ समझ ही नहीं आया कि आखिर हो क्या रहा है.

Updated on: 01 Jul 2024, 12:59 PM

highlights

  • केदार धाम में हिमस्खलन
  • देखते रह गए श्रद्धालु
  • भरभराकर गिरा बर्फ का पहाड़

 

Kedarnath:

Kedarnath Mountain collapse: उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से जाना जाता है. इसकी वजह यह है कि यहां कई सारे प्राचीन मंदिर स्थित है, जिनका पौराणिक कथाओं में वर्णन भी है. भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने या चार धाम यात्रा के लिए यहां पहुंचते हैं. बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए हर साल यहां भारी संख्या में श्रद्धालु पहुचंते हैं. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस साल करीब दोगुना श्रद्धालु पहुंचे हैं. 10 मई के बाद से करीब 7 लाख श्रद्धालु केदारनाथ बाबा के दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं. इस बीच प्रदेश में मौसम विभाग ने भारी बारिश और आंधी का अलर्ट जारी कर दिया गया है.

केदार धाम में हिमस्खलन

इसे देखते हुए राज्य सरकार ने भी बाहर से आ रहे पर्यटकों से सावधानी बरतने के लिए कहा है और इसे लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई है. केदारनाथ दर्शन के लिए पहुंचने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है. वहीं, इस बीच केदार धाम से एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें देखा जा सकता है कि कैसे केदारनाथ धाम स्थित गांधी सरोवर के ऊपर से अचानक बर्फ की नदी बहने लगी. एक पल के लिए तो वहां मौजूद लोगों की सांस ही थम गई और उन्हें कुछ समझ ही नहीं आया कि आखिर हो गया रहा है, लेकिन वह मंदिर के करीब आते-आते रूक गया. वहां मौजूद कुछ लोगों ने इस पूरी घटना को अपने मोबाइल फोन में कैद कर लिया. घटना में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. इस वीडियो की पुष्टि खुद राज्य सरकार ने की है. 

यह भी पढ़ें- Uttarakhand: भूपेंद्र की शहादत पर पूरे गांव में मातम छाया, बीते साल ही हुआ था प्रमोशन 

भरभराकर गिरा बर्फ का पहाड़

यह पहली बार नहीं है जब केदार धाम में हिमस्खलन हुआ हो. पहाड़ों पर अकसर हिमस्खलन देखने को मिलता है. हिमालय की चोटियां हमेशा बर्फ से ढंकी रहती है और जब सतह के नीचे कोई हलचल होती है तो हिमस्खलन होता है. आपको बता दें कि उत्तराखंड में मानसून की एंट्री हो चुकी है और मौसम विभाग ने बारिश और आंधी को लेकर 4 जुलाई तक अलर्ट भी जारी किया है.