Advertisment

उत्तराखंड में मानसून का कहर, आज तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

उत्तराखंड में पहाड़ों से लेकर मैदानों तक बादल मंडरा रहे हैं लेकिन गढ़वाल के ज्यादातर इलाकों में बारिश नहीं हो रही है. सूरज और बादलों की आंख-मिचौली से दून में उमस बढ़ गई है. हालांकि शहर के बाहरी इलाकों में तेज बारिश जारी है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Uttarakhand Weather

बारिश का अलर्ट ( Photo Credit : News Nation )

Uttarakhand Weather Update Today: देहरादून में धूप और बादलों की आंख-मिचौनी से उमस बढ़ गई है. हालांकि, शहर के बाहरी क्षेत्रों में तीव्र बौछारों का दौर जारी है. देर शाम भी दून में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ीं, जिससे गर्मी से राहत मिली लेकिन उमस बढ़ गई. रात को मूसलधार वर्षा से शहर के चौक-चौराहे जलमग्न हो गए. इससे जलभराव ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी. मौसम विभाग के अनुसार, दून में आज भी मध्यम से तीव्र बारिश के आसार हैं. जौनसार बावर और पछवादून क्षेत्रों में भूस्खलन से मलबा आने पर 13 मोटर मार्ग बंद हो गए हैं. इनमें दो राज्य मार्ग, एक मुख्य जिला मार्ग और एक अन्य जिला मार्ग शामिल हैं. पीएमजीएसवाई कालसी के चार, लोनिवि चकराता के दो, लोनिवि साहिया के पांच और लोनिवि प्रांतीय खंड देहरादून के दो मोटर मार्ग बंद हो गए हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Budget 2024: देश के हर नागरिक को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा का लाभ! सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

गढ़वाल में हाईवे की स्थिति

गढ़वाल क्षेत्र में नरेंद्रनगर-रानी पोखरी रोड मलबा आने से बंद है. टिहरी जिले में 12 लिंक रोड मलबा आने से बंद हो गए हैं, हालांकि राजमार्ग खुले हैं. चमोली में शुक्रवार रात बारिश हुई, जबकि शनिवार को मौसम साफ हो गया. बदरीनाथ हाईवे सहित जनपद चमोली अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात हेतु सामान्य और सुचारू हैं. बदरीनाथ और हेमकुंड यात्रा जारी है.

Advertisment

वहीं उत्तरकाशी जिले में मौसम साफ है. गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर वर्तमान में यातायात सुचारू है. शनिवार को सुबह के दौरान गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग नलूणा और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डाबरकोट के पास करीब एक से दो घंटे बंद रहा. जनपद में दो संपर्क मार्ग अवरुद्ध हैं.

अलकनंदा और मंदाकिनी नदी का उफान

आपको बता दें कि रुद्रप्रयाग जिले में बारिश के कारण अलकनंदा और मंदाकिनी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे दोनों नदियां उफान पर हैं. नदी किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

Advertisment

कुमाऊं में भारी वर्षा का सिलसिला

उत्तराखंड में पहाड़ से मैदान तक बादल छाए हुए हैं, लेकिन गढ़वाल के ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा नहीं हो रही है. देहरादून के कुछ क्षेत्रों में और कुमाऊं में भारी वर्षा का क्रम बना हुआ है. दून में शुक्रवार को सुबह धूप खिली और दोपहर तक उमसभरी गर्मी ने बेहाल कर दिया. इसके बाद आसमान में बादल मंडराने लगे और राजपुर, मालसी, जोहड़ी, सहस्रधारा क्षेत्र में जोरदार वर्षा हुई. इससे क्षेत्र के बरसाती नाले उफान पर आ गए. शहर में भी रात करीब साढ़े आठ बजे गरज-चमक के साथ बौछारों का दौर शुरू हो गया.

अगले दिनों का मौसम

Advertisment

आपको बता दें कि अगले कुछ दिन मानसून की वर्षा और जोर पकड़ सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि, देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोड़ा में भी कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है, जिसे लेकर यलो अलर्ट है.

HIGHLIGHTS

  • उत्तराखंड में मानसून का कहर
  • आज तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
  • भूस्खलन से 13 मोटर मार्ग बंद
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand Weather Updates uttarakhand flood uttarakhand flood updates imd heavy rain alert himachal Uttarakhand Weather Update Heavy Rain Alert imd alert Heavy Rain Alert in Uttarakhand imd rain monsoon BJP Uttarakhand Uttarakhand News uttarakhand weath
Advertisment
Advertisment