Advertisment

उत्तराखंड: अब रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर को मिलेगा बढ़ावा, बैठक में लिया गया फैसला

उत्तराखंड में रियल एस्टेट विकास को बढ़ावा देने के लिए मसूरी में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें कई मंत्रियों और शहरी विकास मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल समेत कई अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Uttarakhand News

रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर न्यूज( Photo Credit : News Nation )

Uttarakhand News: शनिवार को मसूरी के एक होटल में राष्ट्रीय रियल एस्टेट विकास परिषद उत्तराखंड का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें राज्य में रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर व्यापक चर्चा की गई. इस कार्यक्रम का उद्घाटन शहरी विकास मंत्री और कृषि मंत्री गणेश जोशी ने दीप प्रज्वलित कर किया. बता दें कि शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि राज्य में रियल एस्टेट के माध्यम से विकास की अपार संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि राज्य के बड़े शहरों में तेजी से आबादी बढ़ रही है और सरकार अब 22 नए टाउनशिप विकसित करने पर विचार कर रही है. इन टाउनशिपों के विकास के लिए युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है. रियल एस्टेट न केवल रोजगार के अवसर पैदा करेगा बल्कि सरकार को राजस्व में भी योगदान देगा. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड में सड़कों के बेहतरीन निर्माण की भी सराहना की.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार में बढ़ते अपराध के खिलाफ विपक्ष का विरोध मार्च, तेजस्वी यादव ने किया बड़ा ऐलान

पर्यटन और रियल एस्टेट का समन्वय

वहीं कृषि मंत्री गणेश जोशी ने उत्तराखंड की पर्यटन क्षमता को रियल एस्टेट के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कारक बताया. उन्होंने कहा कि राज्य में पूरे वर्ष पर्यटकों, तीर्थयात्रियों और प्रकृति प्रेमियों का आना-जाना लगा रहता है, जिससे रियल एस्टेट के विकास के लिए अपार संभावनाएं हैं. मेट्रो शहरों में जमीन की कमी के कारण कंपनियों का ध्यान छोटे शहरों की ओर केंद्रित हो रहा है, जो प्रौद्योगिकी क्षेत्र के पेशेवरों को समायोजित करने के लिए अधिक आवासीय स्थान की आवश्यकता है. देहरादून को थीम टाउनशिप के रूप में विकसित करने पर भी जोर दिया जा रहा है.

Advertisment

रियल एस्टेट: भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़

बता दें कि राष्ट्रीय रियल एस्टेट विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष हरी बाबू ने रियल एस्टेट को भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया. उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की आठ प्रतिशत जीडीपी का हिस्सा रियल एस्टेट व्यवसाय से आता है. इस दिशा में सरकार को ठोस कदम उठाने चाहिए. उपाध्यक्ष राजन बंधेलकर ने भी उत्तराखंड में रियल एस्टेट की अपार संभावनाओं का उल्लेख किया और कहा कि सरकार और उद्योग को ईमानदारी से काम करना होगा.

रियल एस्टेट और टूरिज्म का संयोजन

Advertisment

आपको बता दें कि राष्ट्रीय रियल एस्टेट विकास परिषद के उत्तराखंड अध्यक्ष और शिखर समूह के चेयरमैन मनोज जोशी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और उत्तराखंड में रियल एस्टेट कारोबार की संभावनाओं पर विचार साझा किए. उन्होंने कहा कि राज्य की भौगोलिक स्थिति और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए टाउनशिप का निर्माण करना चाहिए. रियल एस्टेट को टूरिज्म के साथ जोड़कर विकास कार्य करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

HIGHLIGHTS

  • अब रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर को मिलेगा बढ़ावा
  • उत्तराखंड में रियल एस्टेट के विकास की संभावनाएं
  • मसूरी में बैठक में लिया गया फैसला
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand government Mussoorie uttarakhand hindi news Real estate and infrastructure News Uttarakhand Real estate and infrastructure News Break Uttarakhand Real estate Uttarakhand BJP Mussoorie News BJP Uttarakhand Uttarakhand News Uttarakhand elections
Advertisment
Advertisment