Advertisment

चार धाम यात्रा को लेकर IRCTC का शानदार ऑफर, सस्ते में मिल रहा टूर पैकेज

IRCTC Packages For Char Dham Yatra 2024: अगर आप चारधाम यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आपको शानदार ऑफर मिल सकता है. आईआरसीटीसी आपकी यात्रा को बेहद कम बजट में तय कर देगा.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
char dham

char dham( Photo Credit : file photo)

IRCTC Packages For Char Dham Yatra 2024: अगर आप चारधाम यात्रा की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. आईआरसीटीसी आपको बेहद कम दामों पर चारधाम यात्रा करने का मौका दे रहा है. यही नहीं आपको टूर में तमाम तरह की सुविधाओं को प्राप्त करने का मौका मिलेगा. इस टूर पैकेज में आप बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन करेंगे. इस टूर की समय अवधि कुल 12 दिनों की होगी. यात्रा के दौरान आपको खाने-पीने के साथ रहने की सुविधाओं का लाभ मिलेगा. आइए जानने की कोशिश करते हैं, टूर पैकेज की खासियत ... 

Advertisment

ये भी पढ़ें: NEET पेपर लीक पर बोले राहुल गांधी, सरकार व्यापम को पूरे देश में फैलाने का काम कर रही

आपको हर तरह की सुविधा मिलेगी

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, चारधाम यात्रा मोक्ष की प्राप्ति है. इस कारण हर शख्स ये चाहता है कि जीवन में कम से कम एक बार चारधाम यात्रा करने का मौका मिले. अगर आप भी चारधाम यात्रा के इच्छुक हैं तो आईआरसीटीसी का ये टूर पैकेज आपके लिए आपके के लिए खास होने वाला है. इसमें यात्रा के साथ आपको हर तरह की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ट्रेवल्स इंश्योरेंस की सुविधा भी होती है. इसमें सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॅार्पोरेशन के हाथों में होती है.   

क्या रहेगा कार्यक्रम 

आईआरसीटीसी के अनुसार, टूर पैकेज में टोटल 11 रातों और 12 दिनों का तय किया गया है. इस पैकेज के तहत आपको  बद्रीनाथ,( Badrinath)  बालाकोट( Barkot) गंगोत्री( Gangotri) गुप्तकांशी ( Guptkashi) हरिद्वार ( Haridwar) केदारनाथ (Kedarnath) यमुनोत्री (Yamunotri) के दर्शन मिल सकेंगे. वहीं यात्रियों को पहाड़ी क्षेत्र में पिकनिक मनाने का समय भी दिया जाएगा. 

ये मिलेंगी सुविधाएं

आपको बता दें कि टूर की शुरूआत भूवनेश्नर से हुई है. ये एक फ्लाइट टूर पैकेज की तरह है. टूर के दौरान आपको नाश्ता और खाना यानि तीनों टाइम की मील की सुविधा मिल रही है. साथ की लोकल में घूमने को लेकर एसी बस की सुविधा होगी.  इसके साथ शानदार होटल में रहने की व्यवस्था भी की गई है. वहीं हिंदी और अंग्रेजी में बोलने वाले गाइड की व्यवस्था भी गई है. यहां पर खर्च प्रति व्यक्ति 1,01,450 रुपये तक है. दो लोगों के साथ यात्रा करने पर प्रति व्यक्ति किया 68,450 रुपये रखी गई है. 

कब कर सकते हैं आगे की बुकिंग 

अब आगे की बुकिंग एक सितंबर से शुरू होगी. आप एक सितंबर, 15 सितंबर, एक अक्टूबर, 15 अक्टूबर की बुकिंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको IRCTC की साइट पर जाना होगा. साइट पर जाकर आप बुकिंग के विकल्प जाएं. यहां पर आप एक सितंबर की बुकिंग अभी से कर सकते हैं. दो माह पहले बुकिंग कराकर आप निश्चिंत होकर अपने जाने की तैयारी कर सकते हैं. अभी IRCTC साइट पर लोड कम है. ऐसे में आप आसानी से बुकिंग कर सकते हैं. आखिरी समय में साइट पर ट्रैफिक बढ़ जाता है, इसकी वजह से अकसर हैंग होने की समस्या आती है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

char dham yatra newsKedarnath Yatra 2024 newsnation char dham yatra char dham yatra permit IRCTC Tour Package Char Dham Yatra
Advertisment
Advertisment