Advertisment

Uttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड में बारिश का रेड अलर्ट, चारधाम आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में आई भारी कमी

उत्तराखंड में भारी बारिश से हाहाकार मच चुका है. मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, प्रदेश से लगातार भूस्खलन जैसे प्राकृतिक आपदाओं की वजह से चार धाम यात्रा पर भी इसका असर देखा जा रहा है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
UK RAIN

उत्तराखंड में बारिश बनी आफत( Photo Credit : प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में झमाझम बारिश दर्ज की जा रही है. वहीं, भारी बारिश की वजह से प्रदेशभर से भूस्खलन का मामला सामने आ रहा है. हाल ही में केदारनाथ हाइवे फट गया. इसकी वजह से यातायात ठप पड़ा हुआ है. इसके अलावा प्रदेश में कहीं पेड़ तो कहीं मलबा की वजह से कई रास्तों को बंद कर दिया गया है. इसका असर चारधाम यात्रा पर भी पड़ रहा है. उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से जाना जाता है. लोग यहां प्राचीन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करने पहुंचते हैं. प्रदेश में लोग चारधाम यात्रा के लिए हर साल भारी संख्या में पहुंचते हैं. इसमें गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ जी शामिल हैं. वहीं, लगातार हो रही प्राकृतिक आपदाओं की वजह से चारथाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या घटती जा रही है. प्रतिदिन 15 हजार श्रद्धालु यहां यात्रा के लिए पहुंचते थे, जो घटकर 1500 रह गया है. 

Advertisment

देवभूमि में बारिश बनी आफत

बता दें कि देवभूमि के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने उधम सिंह नगर, चंपावत और नैनीता के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम विभाग ने लोगों को घरों से बाहर ना निकलने की भी सलाह दी है.

यह भी पढ़ें- Budget 2024 Live Updates: मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट आज, उद्योग-धंधों समेत आम आदमी को मिल सकता है तोहफा

प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

उत्तराखंड में बारिश आफत बन चुकी है. वहीं, सावन महीने में हजारों-लाखों की संख्या में भक्त हरिद्वार से जल लेकर कांवड़ यात्रा पर निकलते हैं. भारी बारिश के दौरान कांवड़ियों की सुरक्षा को बनाने रखने के लिए उत्तराखंड सरकार अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश जारी कर चुकी है. वहीं, राजधानी देहरादून समेत नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और उधम सिंह में स्कूलों को बंद कर दिया गया है.  बता दें कि राज्य सरकार ने पर्यटकों और श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि वह नदी और नालों के पास ना जाए. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • उत्तराखंड में बारिश से हाहाकार
  • इन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट
  • चार धाम आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भारी कमी

Source : News Nation Bureau

HEAVY RAIN IN RUDRAPRAYAG KEDARNATH HIGHWAY LANDSLIDE RUDRAPRAYAG HEAVY RAIN उत्तराखंड बारिश Rain becomes disaster in Uttarakhand Uttarakhand rain alert रेड अलर्ट Chardham Yatra IRCTC CHARDHAM YATRA
Advertisment