Advertisment

चमोली आपदा के बाद की देखें 5 तस्वीर, जानें क्या हैं हालात

ऋषिगंगा नदी में पानी के स्तर में वृद्धि के बाद चमोली जिले में बचाव अभियान अस्थायी रूप से रुका हुआ है. 7 फरवरी को एक ग्लेशियल के फटने से बाढ़ आ गई थी. आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि आर्मी, ITBP, NDRF और SDRF की टीमें  रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई हैं

author-image
Shailendra Kumar
एडिट
New Update
Rescue operation temporarily halted in Chamoli

चमोली आपदा के बाद की देखें, 5 तस्वीर( Photo Credit : @ANI)

उत्तराखंड के चमोली में आई आपदा से वहां की तस्वीर पूरी तरह से बदल गई है. रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. दरअसल, चमोली में 7 फरवरी को आई आपदा के कई वीडियो और तस्वीरें सामने आ रही हैं.  कई वीडियो ऐसे है कि जिसमें साफतौर पर देखा जा सकता है कि किस तरह जल स्तर बढ़ने के बाद नदियों ने रास्ते में पड़ने वाली हर चीज को तबाह कर दिया. वीडियो में जो मलबा और पानी दिख रहा है, वही यहां NTPC की ढाई किलोमीटर लंबी टनल में घुस गया. यहां कई वर्कर्स भीतर फंसे हुए हैं. इन्हें बचाने का काम पांचवें दिन भी जारी है. आर्मी, ITBP, NDRF और SDRF की टीमें पूरी ताकत से रेस्क्यू में जुटी हुई हैं. चलिए आपको दिखाते वहां के कुछ ऐसे दृश्य जो कुछ राहत भरी है तो कुछ परेशानी भरी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : LAC से चीनी टैंकों की हटने की प्रकिया शुरू, Video में देखें ये सबूत

दरअसल, ऋषिगंगा नदी में पानी के स्तर में वृद्धि के बाद चमोली जिले में बचाव अभियान अस्थायी रूप से रुका हुआ है. यहां पर 7 फरवरी को एक ग्लेशियल के फटने से बाढ़ आ गई थी. आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि आर्मी, ITBP, NDRF और SDRF की टीमें  रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई हैं.

Advertisment

चमोली पुलिस ने कहा कि नदी में पानी का स्तर बढ़ रहा है, आस-पास के इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क किया जा रहा है. लोगों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और घबराएं नहीं. साथ ही पुलिस ने एक पत्र भी जारी किया है. जिसमें सूचना जारी की है.

यह भी पढ़ें :चुनाव आयोग ने वोटिंग का समय 1 घंटा बढ़ाया, तमिलनाडु चुनाव को लेकर जारी किया फरमान

Advertisment

आईटीबीपी ने बताया कि सुरंग में बचाव अभियान अस्थाई रूप से गंगा नदी में जल स्तर में कम वृद्धि के कारण कुछ समय के लिए रोक दिया गया. अब तक नदी के प्रवाह में कुछ भी खतरनाक नहीं दिख रहा है.

यह भी पढ़ें : कोलकाता हाईकोर्ट से बीजेपी को बड़ी राहत, रथ यात्रा पर रोक से इनकार

Advertisment

ऋषिगंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि के बाद अस्थायी रूप से रोक दिए जाने के बाद चमोली जिले के जोशीमठ में सुरंग का संचालन शुरू हुआ. एनडीआरएफ कर्मियों का कहना है, जल स्तर बढ़ रहा है इसलिए टीमों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया. ऑपरेशन को सीमित टीमों के साथ फिर से शुरू किया गया है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • तपोवन टनल में बचाव कार्य फिर से शुरू
  • अचानक पानी भरने से बाधित हुआ था काम
  • टनल तक पहुंचने के लिए चल रही है ड्रिलिंग

Source : News Nation Bureau

चमोली आपदा Chamoli News chamoli accident chamoli-dam Chamoli disaster Chamoli Glacier burst chamoli-district-uttarakhand-glacier Chamoli Tragedy Chamoli Glacier
Advertisment
Advertisment