Advertisment

Uttarakhand: CM धामी ने मुंबई को देश की आर्थिक तो उत्तराखण्ड को दी आध्यात्मिक राजधानी की संज्ञा 

Uttarakhand : उत्तराखण्ड के देहरादून में अगले महीने 8-9 दिसंबर को ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट का आयोजन होगा. उत्तराखण्ड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इसकी सफलता के लिए एड़ी चोटी एक कर दी है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
cm dhami

CM Pushkar Singh Dhami( Photo Credit : File Photo)

Uttarakhand : उत्तराखण्ड के देहरादून में अगले महीने 8-9 दिसंबर को ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट का आयोजन होगा. उत्तराखण्ड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इसकी सफलता के लिए एड़ी चोटी एक कर दी है. इस संबंध में सीएम धामी ने अबतक कई रोड शो भी किए हैं. इसके तहत अभी तक लंदन, बर्मिंघम, दिल्ली, दुबई और अबू धाबी के साथ चेन्नई, बेंगलोर और अहमदाबाद में भी रोड शो किए गए हैं. समिट से पहले अभी तक करीब 94 हजार करोड़ रुपये के एमओयू भी किए गए हैं.

Advertisment

यह भी पढे़ं : Earthquake: दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.6 रही तीव्रता

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुंबई में देश के प्रमुख उद्योग समूहों के साथ बैठक की और उनके साथ उत्तराखण्ड में निवेश की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की. साथ ही उन्होंने सभी निवेशकों को ग्लोबल इंवेस्टर समिट के लिए आमंत्रित भी किया है. सीएम धामी ने कहा कि मुंबई देश की आर्थिक राजाधानी ही नहीं, बल्कि भारत के विकास की अनूठी कहानी का एक प्रमुख हिस्सा है. इस दौरान उन्होंने जहां मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी बताया तो वहीं उत्तराखण्ड को देश की आध्यात्मिक राजधानी की संज्ञा दी. साथ ही महाराष्ट्र, विशेषकर मुंबई और उत्तराखंड को एक दूसरे का पूरक बताया.  

इस चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जिस तरह किसी भी राष्ट्र के विकास के लिए आधुनिक तकनीक तथा प्रबंधकीय कौशल आवश्यक है, उसी तरह आध्यात्मिक शक्ति एवं शांति भी बेहद जरूरी है. उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड ने जीएसडीपी को आगामी 5 सालों में दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इस क्रम में सशक्त उत्तराखण्ड मिशन प्रारंभ किया गया है. उत्तराखण्ड ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट-2023 भी इसी मिशन का एक विशिष्ट हिस्सा है.

यह भी पढे़ं :Global Investors Summit: मुंबई में बोले CM धामी- अबू धाबी के शेख ने कहा कि हिन्दुस्तान में स्विट्जरलैंड जैसा है उत्तराखण्ड

मुख्यमंत्री का मानना था कि उत्तराखंड में औद्योगिक क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा तो रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि अब तक के रोड शो से लगभग एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. इससे यह साफ है कि देश ही नहीं बल्कि विदेशों के उद्यमी भी उत्तराखंड में निवेश करने के लिए उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सरलीकरण, समाधान, निस्तारण और संतुष्टि के मूल सिद्धांत को अपनाकर राज्य में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के क्षेत्र में कई कार्य किए हैं. इस मौके पर राज्य सरकार की नीतियों और घोषणाओं को अमली जामा पहनाने वाले अधिकारी मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु, सचिव  डॉ. आर मीनाक्षी सुंदरम, सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय, महानिदेशक उद्योग श्रोहित मीणा, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी भी मौजूद रहे. 

हर्ष वर्धन द्विवेदी

Source : News Nation Bureau

CM Dhami In uttarakhand Dhami in Mumbai Road Show Mumbai Road Show CM Pushkar Singh Dhami cm dhami
Advertisment