Advertisment

मंगलौर उपचुनाव में कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत, जानें क्या है मामला?

Manglaur By-Election 2024: हरिद्वार जिले के मंगलौर में 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने पुलिस पर मतदान को प्रभावित करने और मतदाताओं से मारपीट करने का आरोप लगाया है. साथ ही कहा कि इस मुद्दे को संसद में उठाया जाएगा.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Uttarakhand Manglaur By Election 2024

उत्तराखंड उपचुनाव 2024( Photo Credit : News Nation )

Uttarakhand Manglaur By-Election 2024: उत्तराखंड के मंगलौर में हुए उपचुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग से शिकायत दर्ज कराई है. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पुलिसकर्मियों ने मतदाताओं के साथ मारपीट कर चुनाव प्रक्रिया को पूरी तरह से प्रभावित किया है. भारतीय जनता पार्टी से करतार सिंह बड़ाना, कांग्रेस से काजी निजामुद्दीन और बसपा से उबेदुर रहमान हाजी इस चुनाव में प्रत्याशी थे. पुलिस की ओर से कांग्रेस के आरोपों पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का आरोप

आपको बता दें कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा ने राज्य सरकार और प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और प्रशासन की मिलीभगत के कारण मंगलौर में लोकतंत्र की हत्या की गई है. मतदाताओं को वोट डालने से रोका गया और उनके साथ मारपीट की गई. माहरा ने आरोप लगाया कि पोलिंग बूथ पर फायरिंग हुई, लेकिन सरकार और प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की.

प्रशासन का समर्थन

वहीं करण माहरा ने कहा कि भाजपा को जिताने के लिए प्रशासन ने पूरी तरह से समर्थन किया है. कांग्रेस इस मामले को लेकर चुनाव आयुक्त से मुलाकात करेगी और मामले को संसद में उठाने का प्रयास करेगी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि मंगलौर में लोकतंत्र की हत्या करने में राज्य सरकार और प्रशासन ने मिलकर सहभागिता निभाई है.

अधिकारियों की प्रतिक्रिया

इस घटना को लेकर एक मीडिया ने पुलिस प्रवक्ता आईजी नीलेश आनंद भरने से बात की, लेकिन उन्होंने इस विषय पर कुछ भी कहने से मना कर दिया. जब आईजी गढ़वाल नगनियाल से इस संबंध में जानकारी प्राप्त करनी चाही गई तो उन्होंने भी इस मामले से अज्ञानता जताई और कहा कि वे जानकारी लेकर ही कुछ बता पाएंगे. इस मामले में कोई भी पुलिस अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है.

मतदान की स्थिति

उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट के लिए दस जुलाई को मतदान हुआ था. इस उपचुनाव में कांग्रेस ने प्रशासन और पुलिस पर मतदाताओं को धमकाने और हिंसा का आरोप लगाया है. कांग्रेस के आरोपों के अनुसार, मंगलौर में मतदान के दौरान मतदाताओं को डराने-धमकाने और बूथ कैप्चरिंग जैसी घटनाएं हुईं.

Advertisment

लोकतंत्र की हत्या

साथ ही करण माहरा ने अपने बयान में कहा कि मंगलौर में लोकतंत्र की हत्या की गई है. उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान पुलिस और प्रशासन ने भाजपा के पक्ष में काम किया है. उन्होंने मांग की कि चुनाव आयोग इस मामले की गंभीरता से जांच करे और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे.

आगामी कदम

इसके साथ ही आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी इस मामले को चुनाव आयोग और संसद में उठाने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस नेता राज्य सरकार और प्रशासन पर दबाव बनाने के लिए विभिन्न मंचों का उपयोग करेंगे. पार्टी के सांसद मंगलौर के मुद्दे को संसद में उठाकर राज्य सरकार की आलोचना करेंगे. कांग्रेस का कहना है कि वे लोकतंत्र की रक्षा के लिए हर संभव कदम उठाएंगे और इस मामले को न्याय दिलाने तक नहीं छोड़ेंगे.

HIGHLIGHTS

  • मंगलौर उपचुनाव में कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत
  • कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने BJP पर लगाया आरोप
  • अब अधिकारियों की आई प्रतिक्रिया

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand government Uttarakhand By Poll 2024 Karan Mahra Manglaur By Poll 2024 Uttarakhand BJP Manglaur UP News haridwar news Congress Blamed To Utta Uttarakhand Uttarakhand News uttarakhand-news-hindi Uttarakhand elections Uttarakhand By Election News
Advertisment