उत्तराखंड के नाम एक और कीर्तिमान, SDG 2023-24 में देश में नंबर वन; जानें

Uttarakhand News: नीति आयोग ने एसडीजी रिपोर्ट जारी कर दी है. उत्तराखंड ने सबसे ज्यादा अंक हासिल कर पहला स्थान हासिल किया है. एसडीजी के सभी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सरकार तेजी से आगे बढ़ रही है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
PUSHKAR SINGH DHAMI

नीति आयोग( Photo Credit : News Nation )

Uttarakhand Latest News: उत्तराखंड के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. दरअसल नीति आयोग की ओर से जारी सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की 2023-24 रिपोर्ट में उत्तराखंड ने पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है. इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में राज्य के निरंतर विकासोन्मुखी प्रयासों का बड़ा हाथ है. वहीं नीति आयोग ने आज शुक्रवार, 12 जुलाई 2023 को एसडीजी 2023-24 की रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट में उत्तराखंड ने सर्वाधिक अंक प्राप्त करके देशभर में शीर्ष स्थान हासिल किया है. इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों, केबिनेट सहयोगियों, शासन-प्रशासन के अधिकारियों और समस्त राज्यवासियों को बधाई दी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का संदेश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व और हमारी डबल इंजन सरकार के विकासोन्मुखी प्रयासों के फलस्वरूप आज उत्तराखंड अग्रणी राज्य बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. उन्होंने इस उपलब्धि को 'विकसित उत्तराखंड' की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया और इसके लिए सभी को धन्यवाद दिया.

इकोलॉजी और इकोनॉमी का समन्वय

मुख्यमंत्री धामी ने यह भी कहा कि उनकी सरकार इकोलॉजी और इकोनॉमी के समन्वय के साथ 'विकसित उत्तराखंड' की दिशा में निरंतर अग्रसर है. राज्य में पारदर्शी व्यवस्था स्थापित करते हुए सर्वस्पर्शी और सर्वांगीण विकास करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. उन्होंने बताया कि यह सफलता राज्य की देवतुल्य जनता के आशीर्वाद और सहयोग से ही संभव हो सकी है.

उपलब्धि पर राज्यवासियों की खुशी

वहीं उत्तराखंड की इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर प्रदेशवासियों ने भी खुशी जाहिर की है. मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों को इस सफलता का श्रेय देते हुए कहा कि यह सभी की सामूहिक प्रयासों का परिणाम है. राज्य सरकार की ओर से सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए किए गए प्रयासों का यह प्रत्यक्ष प्रमाण है.

भविष्य की योजनाएं

मुख्यमंत्री ने यह भी संकेत दिया कि सरकार भविष्य में भी ऐसे ही विकासोन्मुखी प्रयासों को जारी रखेगी. सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए राज्य सरकार तेजी से कदम बढ़ा रही है और विभिन्न योजनाओं के माध्यम से राज्य के सभी क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास करने का प्रयास कर रही है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • उत्तराखंड के नाम एक और रिकॉर्ड
  • SDG 2023-24 में देश में नंबर वन
  • नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand government pushkar singh dhami Uttarakhand BJP SDG report 2023-24 report Uttarakhand tops in sdg report Big Breaking News Niti Ayog report 2023-24 hindi news Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami Uttarakhand News niti ayog
Advertisment
Advertisment