Advertisment

उत्तराखंड: भूस्खलन के कारण जोशीमठ-बद्रीनाथ राजमार्ग बंद, हजारों यात्री फंसे

उत्तराखंड में पिछले दिनों भारी बारिश के चलते हुए लैंडस्लाइड के कारण जोशीमठ-बद्रीनाथ हाईवे बंद हो गया है. इस कारण सैकड़ों तीर्थ यात्री और वाहन जोशीमठ में फंस गए हैं. प्रशासन द्वारा हाईवे को खोलने की लगातार कोशिशें जारी हैं.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Uttarakhand Landslide

उत्तराखंड जोशीमठ बद्रीनाथ हाईवे बंद( Photo Credit : News Nation )

Joshimath Landslide: उत्तराखंड में पिछले दिनों भारी बारिश के चलते हुए लैंडस्लाइड के कारण जोशीमठ-बद्रीनाथ हाईवे बंद हो गया है. इस कारण सैकड़ों तीर्थ यात्री और वाहन जोशीमठ में फंस गए हैं. प्रशासन द्वारा हाईवे को खोलने की लगातार कोशिशें जारी हैं, लेकिन मार्ग अब तक पूरी तरह से नहीं खुल पाया है. इस बीच, हजारों यात्री अभी भी फंसे हुए हैं और उनकी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. प्रशासन की ओर से हाईवे को खोलने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. बीआरओ (बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन) ने चट्टानों को तोड़ने का काम पूरा कर लिया है. अब टूटे हुए मलबे और पहले से पड़े मलबे को हटाने का कार्य चल रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि आज दोपहर तक सड़क को खोल दिया जाएगा और एक वैकल्पिक मार्ग तैयार हो जाएगा. हालांकि, मौसम विभाग ने आज के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जो इस काम में बाधा उत्पन्न कर सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

तीर्थ यात्रियों की स्थिति

आपको बता दें कि जोशीमठ में करीब 3000 तीर्थ यात्री फंसे हुए हैं. इनमें से अधिकांश तीर्थ यात्री पिछले मंगलवार से यहां रुके हुए हैं. वहीं, हेमकुंड साहब के पहले पड़ाव गोविंद घाट में 2000 से अधिक तीर्थ यात्री गुरुद्वारे में रुके हुए हैं. इन यात्रियों में लगभग 1000 तीर्थ यात्री बद्रीनाथ की यात्रा से लौट रहे थे और उन्हें गोविंद घाट गुरुद्वारा में रोका गया है.

जोशीमठ गुरुद्वारे में 700 से अधिक तीर्थ यात्री रुके हुए हैं. इनमें से लगभग 550 हेमकुंड से वापस आए हुए तीर्थ यात्री और 150 बद्रीनाथ से लौटे हुए तीर्थ यात्री हैं. कोतवाल जोशीमठ राकेश चंद्र भट्ट के अनुसार, जोशीमठ में 500 से अधिक छोटे-बड़े वाहन फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं.

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने आज के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जिससे राहत कार्यों में मुश्किलें आ सकती हैं. लगातार हो रहे भू-स्खलन के कारण इस इलाके में मुसीबतें बढ़ रही हैं. प्रशासन और बीआरओ के कर्मचारी हाईवे को खोलने के लिए जी-जान से लगे हुए हैं, लेकिन मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियां इस कार्य में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं.

वैकल्पिक मार्ग की तैयारी

प्रशासन और बीआरओ के प्रयासों से उम्मीद की जा रही है कि आज दोपहर तक एक वैकल्पिक मार्ग तैयार हो जाएगा. इसके बाद तीर्थ यात्रियों और वाहनों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सकेगा. प्रशासन ने सभी यात्रियों से संयम बनाए रखने और आवश्यक सावधानियां बरतने की अपील की है.

यात्रियों की सुरक्षा

Advertisment

यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए प्रशासन ने सभी आवश्यक कदम उठाए हैं. जोशीमठ गुरुद्वारे और गोविंद घाट गुरुद्वारे में रुके हुए यात्रियों के लिए भोजन और रहने की उचित व्यवस्था की गई है. प्रशासन ने सभी यात्रियों से सुरक्षित स्थानों पर रहने और अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने की अपील की है.

जोशीमठ-बद्रीनाथ हाईवे की स्थिति को सामान्य करने के लिए प्रशासन और बीआरओ के प्रयास जारी हैं. यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. सभी यात्रियों से अनुरोध है कि वे प्रशासन के निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित रहें.

HIGHLIGHTS

  • उत्तराखंड में लैंडस्लाइड जनजीवन प्रभावित 
  • जोशीमठ-बद्रीनाथ हाईवे बंद
  • फंसे हुए हैं 3000 से अधिक यात्री

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand government Joshimath News Uttarakhand Breaking NEws Uttarakhand Landslide uttarakhand hindi news Big Breaking News Joshimath Badrinath highway Close Joshimath Badrinath highway hindi news badrinath Uttarakhand News
Advertisment
Advertisment