Advertisment

UK Monsoon Update: उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Uttarakhand Monsoon Update: उत्तराखंड में एक बार फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. जिसके चलते प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने और नदियों से दूर रहने की सलाह दी है. आईएमडी ने राज्य के नौ जिलों में भारी बारिश की बात कही है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Uttarakhand Rain

Uttarakhand Rain ( Photo Credit : Social Media)

Uttarakhand Monsoon Update: उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते कई नदियां उफान पर हैं. इस बीच मौसम विभाग ने राज्य में एक बार फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार यानी 17 जुलाई से राज्य में एक बार फिर से मानसून रफ्तार पकड़ने वाला है. जिसके चलते राज्य के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते विभाग ने राज्य में आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए चेतावनी जारी की है. वहीं मौसम विभाग की चेतावनी के बाद पुलिस-प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गया है.

Advertisment

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने राज्य के 13 जिलों में से नौ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड के कुमाऊं में मानसून फिर से तेजी पकड़ने वाला है. जिसके चलते बुधवार को पिथौरागढ़ एवं बागेश्वर में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. जिसके चलते इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि, देहरादून समेत अन्य जिलों में भारी बारिश की संभावना के चलते येलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: बजट सत्र से पहले सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, विपक्ष के साथ गतिरोध खत्म करने की होगी कोशिश

यहां भी होती झमाझम बारिश

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक, उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के अलावा टिहरी, चमोली, उत्तरकाशी,  नैनीताल, रुद्रप्रयाग और चंपावत जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं राज्य के अन्य जिलों में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जना के साथ बिजली गरजने और भारी बारिश की संभावना है.

नदियों के पास न जाएं लोग, प्रशासन ने की अपील

वहीं मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए भारी बारिश के अलर्ट के बाद प्रशसन मुस्तैद हो गया है. राज्य में भारी बारिश के चलते सभी नदियां और नाले उफान पर हैं. जिसे देखते हुए प्रशासन ने लोगों से नदियों के पास न जाने की अपील की है. प्रशासन ने कहा है कि बारिश के अलर्ट के चलते लोग नदियों और तटीय इलाकों के पास जाने से बचें.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: 2047 तक सुपर पावर बनेगा भारत! $30 ट्रिलियन इकॉनमी का है टारगेट, बजट में क्या कमाल करेगी सरकार?

पर्वतीय रास्तों पर यात्रा करते वक्त बरतें सतर्कता

Advertisment

इसके साथ ही मौसम मौसम विभाग ने उत्तराखंड के 13 जिलों में से 9 जिलों में आने वाले दिनों में भी भारी बारिश पर अलर्ट जारी किया है. ऐसे में लोगों से अपील की गई है कि वे जब पर्वतीय जिलों में यात्रा करें तो अतिरिक्त सतर्कता बरतें. गौरतलब है कि पहाड़ों पर बारिश के दिनों में अक्सर भूस्खलन की घटनाएं हो जाती है. जिससे सड़कें बंद हो जाती हैं और लोग घंटों और कई बार कई दिनों तक फंसे रहते हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand Monsoon Update Uttarakhand monsoon update 2024 Uttarakhand rain Weather Update Heavy Rain Alert uttarakhand news in hindi heavy rain in Uttarakhand
Advertisment
Advertisment