Advertisment

Uttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड में मानसून की एंट्री, इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

प्री मानसून की एंट्री के बाद भी उत्तराखंड में गर्मी का सितम जारी है. वहीं, जल्द प्रदेशवासियों को राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों के अंदर प्रदेश में झमाझम बारिश होने वाली है. प्रदेश के कई हिस्सों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee  57

उत्तराखंड में मानसून की एंट्री( Photo Credit : फाइल फोटो)

Uttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड में प्री मानसून की दस्तक हो चुकी है. बावजूद इसके प्रदेश में उमस का दौर जारी है. इन सबके बीच मौसम विभाग ने बुधवार को राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मंगलवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं होने की वजह से राज्यभर में उमस भरा दिन रहा. अब तक उत्तराखंड में मानसून की एंट्री नहीं होने की वजह से प्रदेश वासियों का हाल बुरा है. दिन तो दिन रात में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. IMD रिपोर्ट की मानें तो बुधवार को प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की जाएगी. वहीं अगले दो दिनों में वज्रपात के साथ ही तेज बारिश की संभावना जताई गई है. आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में राजधानी देहरादून का पारा चार डिग्री तक बढ़ गया. वहीं, 28 जून तक प्रदेश में मानसून की एंट्री हो सकती है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Dhami Cabinet: धामी कैबिनेट में 12 प्रस्तावों पर लगी मुहर, कर्मचारियों को मिलेगा 1 करोड़ का बीमा

इन जिलों में IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग ने देहरादून समेत नैनीताल, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर, टिहरी, चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जिले में बारिश के साथ ही वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, इससे पहले कई जिलों में प्री मानसून की बारिश हो सकती है.

Advertisment

उत्तराखंड में जल संकट की स्थिति

आपको बता दें कि मानसून में देरी की वजह से देवभूमि के कई जगहों पर पानी की समस्या उत्पन्न हो चुकी है. लोग पानी की संकट से जूझ रहे हैं. प्रदेशभर में कई जल स्त्रोत सूखने के कगार पर हैं.

2 दिनों में इन राज्यों में मानसून की दस्तक

Advertisment

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरी अरब सागर से मानसून भारत के कई हिस्सों में पहुंचने वाला है. इसमें देश के पूर्वी, पश्चिम, मध्य और पश्चिमोत्तर क्षेत्र शामिल है. अगले दो दिनों में मानसून उत्तराखंड के साथ ही उत्तर प्रदेश,  हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में दस्तक देने वाली है.

HIGHLIGHTS

  • उत्तराखंड में मानसून की एंट्री 
  • इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट
  • बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Monsoon in Uttarakhand news update Uttarakhand weather Uttarakhand rain Uttarakhand rain alert Uttarakhand weather forecast Uttarakhand rain today hindi news monsoon update Uttarakhand weather report
Advertisment
Advertisment