Advertisment

Uttarakhand Tunnel Collapse: सुरंग में 40 के बजाय इतनों की जान खतरे में, फंसे मजदूरों से परिजनों ने बात की  

Uttarakhand Tunnel Collapse: उत्तरकाशी जिले के यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर धरासू एवं बड़कोट के मध्य सिल्क्यारा के नजदीक निर्माणाधीन सुरंग में मलबा गिरने से 12 नवम्बर से कई मजदूर फंसे हुए हैं.

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
सीएम धामी ने बचाव कार्यों की समीक्षा बैठक की.

सीएम धामी ने बचाव कार्यों की समीक्षा बैठक की.( Photo Credit : social media)

Advertisment

Uttarakhand Tunnel Collapse:  उत्तराखंड के उत्तरकाशी में एक निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग का हिस्सा ढहने के बाद मलबे में फंसे श्रमिकों को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. अब तक यही सूचना थी कि सुरंग के अंदर 150 घंटे से 40 मजदूर फंसे हैं. मगर अब एक नया अपडेट सामने आया है. आधिकारिक तौर पर एक नई जानकारी सामने आई है. दरअसल, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग का एक हिस्सा ढहने से अंदर फंसे श्रमिकों की संख्या 40 से बढ़कर 41 पहुंच गई है. आपको बता दें कि उत्तरकाशी जिले के यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर धरासू एवं बड़कोट के मध्य सिल्क्यारा के समीप निर्माणाधीन सुरंग में मलबा गिरने से 12 नवम्बर, 2023 से कई मजदूर फंसे हुए हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Who Is Mira Murati: कौन है Chat GPT की नई CEO मीरा मूर्ति, जानें भारत से नाता

लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिलने से फंसे लोगों के परिवारजनों में हताशा और निराशा का होना स्वाभाविक है. रेस्क्यू ऑपरेशन की टीम द्वारा फंसे हुए लोगों को उनके परिवारजनों से बातचीत कराने का काम भी किया जा रहा है. परिवार के लोग अपने फंसे हुए लोगों की आवाज सुनकर जहाँ दिल को तसल्ली दे रहे हैं वहीं कई लोग भवविभोर भी हो जा रहे हैं.

उत्तरप्रदेश के फंसे 8 मज़दूर सुरक्षित

Advertisment

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर के निवासी 23 वर्षीय मनजीत ने ऑक्सीजन पाइप से अपने पिता से बात की. जब उन्होंने बताया कि वो अंदर सुरक्षित हैं तो उनके पिता को तसल्ली मिली. मनजीत ने अपने पिता को यह भी बताया कि उसके साथ उत्तरप्रदेश के फंसे अन्य 8 मज़दूर भी सुरक्षित हैं. मनजीत के पिता चौधरी अपने भाई शत्रुघ्न और अपने ही गांव के सीताराम के साथ अपने बेटे का कुशलक्षेम जानने लिए वहां पहुंचे थे. चौधरी किसी अन्य दुर्घटना में पहले ही अपने एक बेटे को खो चुके हैं. अब दूसरे बेटे को सुरंग में फंसा सुनकर पिता की क्या दुर्दशा होगी, यह अनुमान के परे है. 

झारखंड के भी कई मजदूर इस टनल में फंसे हैं. मज़दूरों का कुशलक्षेम जानने के लिए झारखंड से आईएएस भुवनेश प्रताप सिंह के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम सिल्क्यारा पहुंची. ऑक्सीजन पाइप के जरिए मजदूरों से इस टीम ने भी बात कर उनका कुशलक्षेम जाना.

लगातार बचाव अभियान का अपडेट लिया जा रहा

Advertisment

सीएम धामी ने उत्तरकाशी के टनल हादसे में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए किए जा रहे बचाव कार्यों की समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शासकीय आवास पर अधिकारियों के साथ बैठक कर उत्तरकाशी के सिल्क्यारा में टनल में फंसे श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालने के लिए चलाए जा रहे बचाव कार्यों की जानकारी ली. साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन में आ रही बाधाओं से निपटने के लिए हर आवश्यक कदम उठाए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए सीएम धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी लगातार बचाव अभियान का अपडेट लिया जा रहा है. ग्राउंड जीरो पर कार्य कर रहीं एजेंसियों और अधिकारियों से सरकार पल पल का अपडेट ले रही है ताकि रियल टाइम बेसिस पर मदद की जा सके.

( रिपोर्ट-हर्ष वर्धन द्विवेदी)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

newsnation newsnationtv uttarkashi-tunnel-collapse uttarkashi-tunnel-collapse-news uttarkashi-tunnel-collapse-updates silkyara tunnel collapse 40 workers still trapped
Advertisment
Advertisment