Advertisment

बूंदाबांदी से बदला उत्तराखंड का मौसम, तपती गर्मी से अब मिलेगी लोगों को राहत

उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्र भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं, जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम ने करवट ली है. बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब में बारिश से तापमान में गिरावट आई है. ऊखीमठ में 40 मिमी वर्षा दर्ज की गई.

author-image
Ritu Sharma
New Update
uttarkhand weather

उत्तराखंड में बारिश कब होगी( Photo Credit : News Nation )

Uttarakhand Weather Update Today: उत्तराखंड में जहां मैदान से लेकर पहाड़ तक लोग गर्मी से बेहाल हैं, न सिर्फ उत्तराखंड के लोग बल्कि पर्यटक भी भीषण गर्मी से झुलस रहे हैं, लू के थपेड़ों ने आम जनजीवन को प्रभावित कर दिया है, गर्मी इतनी तेज है कि लोग घरों से बाहर निकलने से कतराने लगे हैं. वहीं अगर पहाड़ी इलाकों की बात करें तो वहां के मौसम ने अब करवट ले ली है. बता दें कि हिमालयी क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पहुंचने से ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर शुरू हो गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: PM मोदी का वाराणसी दौरे से लेकर पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी होने तक, ये हैं आज की मुख्य खबरें

पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला शुरू

आपको बता दें कि बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब और अन्य उच्च चोटियों पर दोपहर बाद से झमाझम बारिश हो रही है. इस बारिश से आसपास के निचले क्षेत्रों में तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है. ऊखीमठ और आसपास के क्षेत्रों में भी झमाझम बारिश हुई, जहां शाम तक लगभग 40 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा, पहाड़ों के कई अन्य हिस्सों में भी बारिश हुई है. इससे पर्वतीय क्षेत्रों में एक ताजगी का अनुभव हुआ है और लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली है.

मैदानी क्षेत्रों में भी राहत की संभावना

वहीं मौसम के इस बदलाव से मैदानी क्षेत्रों में भी राहत की संभावना बढ़ गई है. पिछले 24 घंटों में मैदानी क्षेत्रों में तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई है. देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल और चंपावत में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और बारिश के तीव्र दौर के आसार हैं.

अंधड़ और बारिश का ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बुधवार को देहरादून समेत प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछार और अंधड़ की आशंका व्यक्त की है. कुछ क्षेत्रों में अंधड़ को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. देहरादून और आसपास के क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की संभावना है. वहीं उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भी बारिश और अंधड़ के आसार हैं.

मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी का प्रकोप

मंगलवार को सुबह से ही मैदानी क्षेत्रों में चटख धूप खिली रही. गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया. देहरादून में दोपहर के समय भीषण गर्मी का प्रकोप रहा. हालांकि, दोपहर बाद मैदानी क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने लगीं, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली. इस भीषण गर्मी ने जनजीवन को प्रभावित कर रखा है. लोग घरों से बाहर निकलने में संकोच कर रहे हैं.

Advertisment

मौसम में बदलाव से अब लोगों को मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में मौसम के और भी बदलने के आसार हैं. पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और अंधड़ के दौर जारी रह सकते हैं, जिससे निचले क्षेत्रों में भी तापमान में गिरावट आ सकती है. यह स्थिति मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है. वहीं उत्तराखंड में मौसम का यह बदलता मिजाज न केवल जनजीवन को प्रभावित कर रहा है, बल्कि राज्य की प्राकृतिक और पर्यावरणीय स्थिति पर भी असर डाल रहा है. जहां एक ओर गर्मी से बेहाल लोग बारिश की उम्मीद लगाए बैठे हैं. वहीं दूसरी ओर पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश से पर्यावरण को नया जीवन मिल रहा है.

HIGHLIGHTS

  • झुलसते पहाड़ों में बारिश ने दी दस्तक
  • बूंदाबांदी से बदला उत्तराखंड का मौसम
  • तपती गर्मी से अब मिलेगी लोगों को राहत

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand weather news Uttarakhand monsoon update 2024 Dehradun Weather today weather news Dehradun news live Dehradun news uttar Latest Dehradun News in Hindi Weather News Weather Forecast Dehradun News in Hindi Dehradun News Today Weather News Updates
Advertisment
Advertisment