Advertisment

रुद्रप्रयाग में आफत की बारिश, सुरंग क्षतिग्रस्त होने से केदारनाथ हाईवे पर यातायात बंद

उत्तराखंड में बारिश के कारण पूरे राज्य में जलभराव हो गया है. वहीं रुद्रप्रयाग में केदारनाथ हाईवे पर करीब 50 मीटर लंबी सुरंग का अगला हिस्सा ढह गया है और उसे बंद कर दिया गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Uttarakhand Weather Alert

रुद्रप्रयाग केदारनाथ ( Photo Credit : News Nation )

Uttarakhand Rain News: उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से जारी भारी बारिश का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. 5 जुलाई की रात को प्रदेश भर में मूसलाधार बारिश हुई, जिसके चलते कई क्षेत्रों में जलभराव और अन्य समस्याएं उत्पन्न हो गईं. मौसम विभाग ने पहले ही भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था, लेकिन इसके बावजूद प्रदेश में काफी नुकसान हुआ है. खासकर रुद्रप्रयाग और बद्रीनाथ क्षेत्र में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

Advertisment

रुद्रप्रयाग में सुरंग का धंसना और केदारनाथ हाईवे पर असर

रुद्रप्रयाग में 5 जुलाई की रात को हुई भारी बारिश के कारण शहर में केदारनाथ हाईवे पर स्थित सुरंग का ऊपरी हिस्सा ढह गया. यह सुरंग लगभग 50 मीटर लंबी है और इसका ऊपरी हिस्सा टूटने के कारण उसमें एक बड़ा छेद हो गया है. इस घटना के चलते फिलहाल केदारनाथ धाम जाने वाले वाहनों की आवाजाही इस रास्ते से बंद कर दी गई है. यात्री और स्थानीय लोग अब बाईपास मोटर मार्ग का उपयोग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: मानसून में बढ़ा डेंगू का खतरा, हालात बिगड़ने से पहले हो जाएं सतर्क

जलभराव और यातायात प्रभावित

रात को हुई भारी बारिश के कारण रुद्रप्रयाग के कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. शहर के कई हिस्सों में पानी भर जाने से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. स्थानीय प्रशासन ने सुरंग को ठीक करने का कार्य शुरू कर दिया है, लेकिन लगातार बारिश के चलते काम में बाधा आ रही है. इस बीच केदारनाथ यात्रा जारी है, हालांकि धाम में भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है.

बद्रीनाथ क्षेत्र में अलकनंदा नदी का जलस्तर बढ़ना

बद्रीनाथ क्षेत्र में भी लगातार हो रही बारिश के कारण अलकनंदा नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. नदी का पानी खतरे के निशान तक पहुंच गया है, जिससे नदी के किनारे स्थित आवासीय भवनों को खतरा पैदा हो गया है. बेलनी पुल के नीचे स्थित शिव की मूर्ति जलमग्न हो चुकी है. नदी में उफान के कारण कूड़ा-कचरा और बड़े-बड़े पेड़ बहकर आ रहे हैं, जिससे जलस्रोत प्रदूषित हो रहे हैं.

सुरक्षा के इंतजाम और सचेत रहने की सलाह

स्थानीय प्रशासन और सभासद सुरेंद्र रावत ने नदी किनारे बसे लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है. केदारघाटी के साथ केदारनाथ धाम को जोड़ने वाली संगम स्थित सुरंग बंद हो चुकी है. पहाड़ी से मलबा और बोल्डर गिरने के कारण सुरंग में बड़ा छेद हो गया है और आवाजाही बंद हो चुकी है. स्थानीय प्रशासन ने लोगों को सचेत रहने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रुद्रप्रयाग में आफत की बारिश
  • रुद्रप्रयाग में केदारनाथ हाईवे पर स्थित सुरंग क्षतिग्रस्त
  • क्षतिग्रस्त होने से केदारनाथ हाईवे पर यातायात बंद

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand Weather Updates Uttarakhand weather uttarakhand weather alert uttarakhand weather today Uttarakhand Weather Update Uttarakhand weather news Uttarakhand Weather Updat Uttarakhan Uttarakhand weather report Uttarakhand weather monsoon update News
Advertisment
Advertisment