Advertisment

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बारिश से बढ़ी मुश्किल, 90 सड़कें बंद, आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट

Uttarakhand Weather Update: पहाड़ी राज्य उत्तराखंड से आई बड़ी खबर, आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Uttarakhand weather updates 2024

Uttarakhand weather updates 2024 ( Photo Credit : File)

Uttarakhand Weather: देश के कई इलाकों में इन दिनों मॉनसून की रफ्तार बढ़ी हुई दिख रही है. उत्तर भारत से लेकर पूर्वोत्तर तक हर जगह जोरदार बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. इस बीच मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों से भी भारी बारिश की खबरें सामने आ रही हैं. देवभूमि कहे जाने वाले उत्तराखंड को लेकर भी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ी चेतावनी जारी की गई है. आईएमडी ने उत्तराखंड के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. बता दें कि रेड अलर्ट के दौरान भारी और बहुत भारी बारिश की संभावना रहती है. 

Advertisment

आईएमडी ने जताया ये पूर्वानुमान

उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से मॉनसून मेहरबान है. यहां के कई जिलों में अच्छी बारिश के चलते आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. नैनीताल से लेकर पिथौरागढ़ और बागेश्वर  से लेकर उधम सिंह नगर तक कई जिलों अच्छी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. बारिश के बाद आलम यह है कि उत्तराखंड में 90 सड़कें बंद हो गई हैं. देहरादून में भी रुक-रुक कर वर्षा हो रही है. इसके साथ ही हरिद्वार के नाले उफान पर हैं. 

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर, अस्थाई पुल ढहने से पानी में बह गए दो तीर्थयात्री, कई फंसे

रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कई राज्यों में आने वाले 48 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. हालांकि आईएमडी की मानें तो मौसम का ये मिजाज 11 जुलाई तक ही ऐसा रहना है लेकिन आने वाले दो दिन अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है. प्रदेश के 8 से ज्यादा जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है. 

Advertisment

स्कूल में छुट्टी का ऐलान

भारी बारिश की चेतावनी के बीच प्रशासन की ओर से स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. बता दें कि नैनीताल समेत कई जिलों में नदियां और नाले उफान पर हैं, ऐसे में आगामी भारी बारिश के चलते यहां नुकसान होने की भी संभावना है. 

चार धाम यात्रा पर भी असर

यही नहीं बारिश के चलते चार धाम यात्रा पर भी सीधा असर पड़ा है. बद्रीनाथ धाम के रास्ते बारिश की चलते प्रभावित हैं इसके यात्रा का मार्ग बाधित हुआ है. इसके साथ ही यमनोत्री गंगोत्री हाईवे की बात की जाए तो यहां पड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग हेल्गुगाड के पास बाधित हो रखा है.

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग में आफत की बारिश, सुरंग क्षतिग्रस्त होने से केदारनाथ हाईवे पर यातायात बंद

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand Weather Updates Uttarakhand monsoon update 2024 Uttarakhand weather Uttarakhand News
Advertisment
Advertisment