Advertisment

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, जानें IMD ने कहां के लिए जारी किया रेड अलर्ट

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के कई जिलों में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी, लोगों को जरूरी काम के बिना घरों से बाहर ना निकलने की सलाह

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Uttarakhand Weather Report

Uttarakhand Weather Update( Photo Credit : File)

Uttarakhand Weather: देशभर के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों मॉनसून का असर देखने को मिल रहा है. हाल में आई एक रिपोर्ट में ये दावा भी किया गया कि देश का 80 फीसदी हिस्सा इन दिनों मॉनसून की जद में है. मैदानों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक हर तरफ मौसम की बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं. हालांकि गर्मी से राहत जरूर मिली है, लेकिन कई क्षेत्रों में भी लगातार बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालत अभी से बनने लगे हैं. इस बीच पहाड़ी राज्य उत्तराखंड से बड़ी खबर सामने आई है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. 

Advertisment

उत्तराखंड के कई जिलों में आने वाले दो से तीन दिन मौसम का मिजाज बदलने वाला है. खास तौर पर मॉनसून यहां कुछ ज्यादा मेहरबान रहने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो यहां अगले तीन दिन तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना बनी हुई है. 

यह भी पढ़ें - Sidhu Son Engagement: कौन है नवजोत सिंह सिद्धू की बहू, गंगा तट पर बेटे करण की रचाई

28 जून तक रेड अलर्ट जारी

आईएमडी के मुताबिक आने वाले तीन यानी 28 जून तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की वजह से रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है. रेड अलर्ट का मतलब होता है अत्यधिक बारिश के आसार. ऐसे में लोगों को ये सलाह दी गई है, जब तक जरूर काम ना  हो घर से बाहर ना निकलें. 

Advertisment

इन जिलों में बढ़ सकती है मुश्किल

मौसम विभाग की मानें तो मौसम के करवट लेने के साथ और मानसून के मेहरबान होने के साथ उत्तराखंड के जिन जिलों में मुश्किलें बढ़ सकती है उनमें देहरादून, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

इसके साथ-साथ मौसम विभाग ने रुद्रप्रयाग, चमोली, पौड़ी, हरिद्वार जैसे जिलों में भी अच्छी बारिश की संभावना जताई है. हालांकि यहां पर आईएमडी की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में पर्यटकों जो खास तौर पर गंगा स्नान के लिए हरिद्वार, ऋषिकेश आते हैं उन्हें सावधान रहने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में आज भारी बारिश की आशंका, ये है IMD का अलर्ट

Advertisment

बिजली चमकने के साथ गरजेंगे बादल

मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून लगातार अपनी रफ्तार बढ़ा रहा है. ऐसे में उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश के बीच बिजली चमकने और बादलों के जोर से गरजने की भी संभावना बनी हुई है. 

अलर्ट मोड पर प्रशासन और सरकार

भारी बारिश के चलते प्रशासन और सरकार भी अलर्ट मोड पर हैं. पहले ही से टीमों के तैनात कर दिया गया है ताकि किसी भी तरह की आपदा या विपदा से तुरंत निपटा जा सके. इसके साथ ही लोगों को भी सावधान और सतर्क रहने की हिदायत दी गई है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • मॉनसून ने कई राज्यों में पकड़ी रफ्तार
  • मैदान से लेकर पहाड़ी राज्यों में आ रही आसमानी आफत
  • उत्तराखंड के कई जिलों में आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand weather Weather News IMD Alert In Uttarakhand IMD News Weather Update News Uttarakhand News
Advertisment
Advertisment