Advertisment

Uttrakhand: फिर उत्तरकाशी में भूस्खलन, 45 मिनट में 5 बार लैंडस्लाइड, 50 परिवारों ने छोड़ा घर

uttarkashi landslide again on varunavat mountain: एक बार फिर से उत्तरकाशी वरुणावत पर्वत पर भूस्खलन का मामला सामने आया है. महज 45 मिनट के अंदर पांच बार भूस्खलन का मामला सामने आया.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
uttarkashi landslidE

फिर उत्तरकाशी में भूस्खलन

uttarkashi landslide again on varunavat mountain: बीते कुछ महीनों में पहाड़ों से भूस्खलन के कई मामले सामने आ चुके हैं. एक बार फिर से उत्तरकाशी वरुणावत पर्वत पर भूस्खलन होने लगा है. महज 45 मिनट के अंदर यहां पर पांच बार भूस्खलन का मामला सामने आया. जिसके बाद वहां रह रहे लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया. लगातार हो रहे भूस्खलन के बाद उत्तरकाशी से करीब 50 परिवार अपने-अपने घरों को छोड़कर वहां से भाग निकले. जैसे ही जिला प्रशासन को इस घटना की जानकारी मिली, वह वहां पहुंचे और लोगों को यहां से सुरक्षित स्थानों में ले जाने में मदद की. घटना के बाद जिलाधिकारी ने गुफियार-जल संस्थान कॉलोनी में विस्तृत सर्वेक्षण और उपचार के लिए विशेषज्ञों की टीम भेजने का आग्रह किया है. 

Advertisment

45 मिनट में हुआ पांच बार भूस्खलन

घटना के बाद भूस्खलन क्षेत्र पर प्रशासन ने लगातार नजरें बनाई हुई है. वहीं, इन इलाकों में रहने वाले लोगों के रहने के लिए सुरक्षित स्थानों पर व्यवस्था बनाई जा रही है. इसे लेकर उत्तरकाशी और काली कमली धर्मशाला उत्तरकाशी में आदेश जारी कर दिया गया है. जिसे लेकर जिलाधिकारी ने टीएचडीसी के अध्यक्ष व प्रबंधन निदेशक को पत्र लिखा है और लगातार हो रहे भूस्खलन के निरीक्षण की मांग की है. साथ ही विशेषज्ञों की टीम से जल्द से जल्द रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें- यूपी वासियों को मिली पहली स्लीपर वंदे भारत की सौगात, जानें क्या है ट्रेन की खासियत

चार जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

आपको बता दें कि उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से प्रदेशभर से भूस्खलन के मामले सामने आ रहे हैं. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के चार जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में नैनीताल, देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर शामिल है. आईएमडी ने इन जिलों में बारिश के साथ वज्रपात की भी चेतावनी भी जारी की है. वहीं, अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. भारी बारिश और भूस्खलन की वजह से प्रदेश में 123 मार्ग बंद किए गए हैं. इसमें राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग और छोटी सड़कें भी शामिल है. इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित राजधानी देहरादून है.

uttrakhand weather news uttrakhand weather today uttarkashi landslide again on varunavat mountain
Advertisment
Advertisment