Advertisment

उत्तराखण्ड में सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023 शुरू, जानें क्या बोले CM पुष्कर सिंह धामी

Uttarakhand News : उत्तराखण्ड के देहरादून में सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023 का शुभारंभ हो गया है. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस सप्ताह में हिस्सा लिया और अधिकारिकों को कई जरूरी निर्देश दिए हैं.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
cm dhami

सीएम पुष्कर सिंह धामी ( Photo Credit : News Nation)

Uttarakhand News : उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को देहरादून में 'सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023' का शुभारंभ किया. यह सतर्कता जागरूकता सप्ताह 30 अक्टूबर से लेकर 5 नवंबर 2023 तक चलेगा. इस दौरान सीएम धामी ने सतर्कता विभाग में 103 नए पद सृजित किए जाने की घोषणा की है. साथ ही उन्होंने कहा कि सतर्कता विभाग की कार्यप्रणाली को प्रभावी रूप से और बेहतर बनाने के लिए सर्विलांस एवं तकनीकी विशेषज्ञों की टीम का गठन किया जाएगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Delhi: ED ने सीएम अशोक गहलोत के बेटे से क्या की पूछताछ? वैभव गहलोत ने बताया

इस सतर्कता सप्ताह के तहत सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भ्रष्टाचार का विरोध करने और राष्ट्र के प्रति समर्पित रहने का आह्वान किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने अपने कार्यक्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले सतर्कता विभाग के इंस्पेक्टर तुषार बोहरा, इंस्पेक्टर भानु प्रकाश आर्य, एएसआई दिवाकर शर्मा और कांस्टेबल नवीन कुमार को सम्मानित किया. साथ ही उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों को सत्यनिष्ठा की प्रतिज्ञा भी दिलाई है.

publive-image

सीएम धामी ने कहा कि 'सतर्कता जागरूकता सप्ताह' के दौरान भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखण्ड के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूकता अभियान चलाया जाए. भ्रष्टाचार पर पूर्णतया रोक लगाने के लिए नियमित रूप से जागरूकता अभियान चलाए जाएं. साथ ही उन्होंने विजिलेंस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए विभाग द्वारा जो कार्रवाई की जा रही है, उसकी माह में दो बार रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए. उन्होंने आगे कहा कि सतर्कता विभाग को कार्रवाई में तेजी लाने के लिए जो भी फंड की जरूरत होगी वह सरकार देगी. 

publive-image

मुख्यमंत्री धामी ने विशेष तौर पर कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रत्येक पात्र को पूरा लाभ मिले, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही और भ्रष्ट आचरण करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखण्ड के लिए जारी किए गए नंबर 1064 का भी व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार हो. भ्रष्टाचार से संबंधित किसी भी शिकायत पर तुरंत रिस्पांस दिया जाए और शिकायत सही पाए जाने पर त्वरित कार्रवाई की जाए.

यह भी पढ़ें :  MP Election : इंदौर में बोले कमलनाथ- कांग्रेस की सरकार आते ही प्राथमिकता में करेंगे ये कार्य 

भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए टेक्नोलॉजी का अधिकतम इस्तेमाल जरूरी

मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने कहा कि भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए टेक्नोलॉजी का अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाए. सभी दफ्तरों में सीसीटीवी लगाने से भ्रष्टाचार पर तो अंकुश लगेगा ही साथ ही अन्य व्यवस्थाओं में भी काफी सुधार होगा. उन्होंने कहा कि हमें ई-रिकार्ड की दिशा में तेजी से आगे बढ़ना है. इस मौके पर अपर मुख्य सचिव श्राधा रतूड़ी, आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, एल फैनई, डीजीपी अशोक कुमार, एडीजी पीवीके प्रसाद, निदेशक विजिलेंस वी. मुरूगेशन, एडीजी अमित सिन्हा, एपी अंशुमान आदि मौजूद रहे. 

Advertisment

हर्ष वर्धन द्विवेदी की रिपोर्ट

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand Vigilance Awareness Week Vigilance Awareness Week 2023 uttarakhand cm CM Pushkar Singh Dhami cm dhami Uttarakhand News
Advertisment