Advertisment

उत्तराखंड में आज भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दी सतर्क रहने की चेतावनी

पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश से स्थानीय लोगों का हाल बेहाल है. पहाड़ों पर भूस्खलन भी बढ़ गया है. जौनसार बावर में भूस्खलन से आए मलबे के कारण 26 मोटर मार्गों पर यातायात बाधित हो गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Uttarakhand Weather

Uttarakhand Weather

Uttarakhand Weather Update Today: उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश ने पहाड़ी और मैदानी इलाकों में जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है. मौसम विभाग ने आज (मंगलवार) के लिए राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. नैनीताल, टिहरी, चंपावत और बागेश्वर में विशेष रूप से भारी वर्षा की संभावना जताई गई है. इस अलर्ट के बाद स्थानीय प्रशासन और लोगों के बीच चिंता का माहौल है.

Advertisment

भूस्खलन से जनजीवन ठप, पहाड़ों की दरकने की समस्या गंभीर

आपको बता दें कि जौनसार बावर क्षेत्र में भूस्खलन की घटनाओं में कोई कमी नहीं आ रही है. हल्की सी बारिश भी पहाड़ों को दरकने के लिए पर्याप्त साबित हो रही है. परिणामस्वरूप, पछवादून में एक और जौनसार बावर में 25 मार्गों पर आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गया है. तीन स्टेट हाईवे, एक प्रमुख जिला मार्ग समेत कुल 26 मार्गों के बंद होने से करीब 125 गांवों और कस्बों के लोग बुरी तरह से प्रभावित हो गए हैं. ग्रामीणों की दिनचर्या में भारी अवरोध उत्पन्न हो गया है, जिससे उनकी सामान्य गतिविधियों पर गंभीर असर पड़ा है.

यह भी पढ़ें : Delhi Rain Alert: दिल्ली में बारिश का कहर जारी, IMD ने पूरे हफ्ते के लिए जारी किया येलो अलर्ट

किसानों की नकदी फसलों पर संकट

वहीं मार्गों के बंद होने से किसानों के लिए अपनी नकदी फसलों को कृषि मंडियों तक पहुंचाना एक बड़ी चुनौती बन गया है. टमाटर, मूली, खीरा, बींस, अदरक, शिमला मिर्च और हरी मिर्च जैसी फसलें मंडियों में नहीं पहुंच पा रही हैं. इस समस्या के कारण किसानों को वैकल्पिक मार्गों से अधिक दूरी तय करनी पड़ रही है, जिससे परिवहन का खर्चा बढ़ रहा है और उनके मुनाफे में भारी गिरावट हो रही है. इसके अलावा, कई गांवों के लिए एकमात्र रास्ता बंद हो जाने से फसलें खेतों में ही सड़ने की कगार पर हैं, जिससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा है.

पर्यटन और यातायात पर प्रभाव

बता दें कि चकराता क्षेत्र में भूस्खलन और मार्गों के बंद होने से पर्यटन व्यवसाय भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. बारिश के कारण जगह-जगह पहाड़ों से मलबा गिरने के कारण सड़कों पर यातायात ठप हो गया है. लोनिवि साहिया का साहिया क्वानू राज्य मार्ग किमी तीन पर तारली खड्ड और किमी 15, 16 के पास बंद हो गया है, जबकि चकराता लाखामंडल राज्य मार्ग पर दूसरे दिन भी यातायात बहाल नहीं हो पाया है.

इसके अलावा दारागाड कथियान राज्य मार्ग किमी 24 खादरा के पास भी बंद है, जिस पर यातायात अब तक सुचारू नहीं हो सका है. मुख्य जिला मार्ग पुरोड़ी रावना डामटा मार्ग खाटुवा के समीप दो स्थानों पर मलबा आने से पूरी तरह बंद है. इसी तरह, 27 जुलाई से बंद डयूडीलानी ठलीन सकरोल मोटर मार्ग पर भी यातायात सुचारू नहीं हो पाया है, जिससे स्थानीय लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

IMD Alert For Rain imd IMD Alert In Uttarakhand Uttarakhand Weather Update Today Weather Update uttarakhand news today Uttarakhand news update hindi news IMD Alert rainfall uttarakhand news hindi news uttarakhand news in hindi IMD alert for Heatwave uttarakahnd weather Uttarakhand News
Advertisment
Advertisment