Advertisment

उत्तराखंड के इस जिले में भारी बारिश ने मचाई तबाही, बिजली गिरने से कई लोगों की मौत

Uttarakhand Weather Update Today: उधम सिंह नगर में प्राकृतिक आपदा के अलग-अलग रूपों के कारण कई लोगों की मौत हो गई है. जिला राहत-बचाव दल ने एक हजार से अधिक परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Uttarakhand Weather Update 14jly

उधम सिंह नगर में भारी बारिश( Photo Credit : News Nation )

Uttarakhand Weather Update Today: उत्तराखंड में मानसून की बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. उधम सिंह नगर जिले में आकाशीय बिजली गिरने और बाढ़ की विभीषिका से कई लोगों की जान चली गई है. नानकमत्ता के निवासी सचिन सिंह, खटीमा के सुहाबनी और सुमित सिंह की आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत हो गई. इसके साथ ही, खटीमा के प्रिंस कुमार, सन्नी, सितारगंज के जगदीश मंडल और नानकमत्ता के हरीश सिंह राना की बाढ़ के कारण मौत हो गई.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

मानवीय भूल से मौतें और राहत-बचाव कार्य

मानवीय भूल के कारण भी दो व्यक्तियों की जान चली गई है. काशीपुर के वंश और रुद्रपुर के आकाश की पानी में डूबने से मौत हो गई. बाढ़ के दौरान कई लोग अभी भी लापता हैं. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने इन लापता लोगों की तलाश के लिए सर्च अभियान जारी रखा है. सितारगंज के संजीव मंडल और किच्छा की अनुष्का सिंह बाढ़ में बह गए हैं, जिनकी तलाश जारी है.

Advertisment

राहत शिविर और प्रशासनिक सहायता

आपको बता दें कि उधम सिंह नगर में राहत और बचाव टीम ने 1,887 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर बने राहत शिविरों में पहुंचाया था. हालात सामान्य होने के बाद अधिकांश परिवार अपने घर लौट गए हैं, लेकिन खटीमा में बाढ़ के कारण अभी भी 200 से अधिक परिवार राहत शिविरों में रह रहे हैं. जिला आपदा अधिकारी उमाशंकर नेगी ने बताया कि आकाशीय बिजली और बाढ़ की चपेट में आकर मरने वालों के परिजनों को सहायता राशि प्रदान कर दी गई है.

प्रशासन की तैयारी और जनता की सतर्कता

Advertisment

वहीं जिला प्रशासन ने बाढ़ और आकाशीय बिजली से हुई त्रासदी के बाद राहत और बचाव कार्यों को प्राथमिकता दी है. उधम सिंह नगर में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर तीन लोगों की मौत, अतिवृष्टि और बाढ़ की चपेट में आकर पांच लोगों की मौत और दो लोगों की मानवीय भूल के कारण मौत हुई है.

उत्तराखंड में मानसून के दौरान आपदा प्रबंधन और राहत कार्यों की महत्ता स्पष्ट हो गई है. प्रशासन को भविष्य में ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए और अधिक तैयारियों की आवश्यकता है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की त्वरित कार्रवाई ने कई लोगों की जान बचाई है, लेकिन आपदाओं की तीव्रता और प्रभाव को देखते हुए सतर्कता और तैयारी में सुधार की जरूरत है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • उत्तराखंड के इस जिले में भारी बारिश ने मचाई तबाही
  • मानवीय भूल से मौतें और राहत-बचाव कार्य
  • आकाशीय बिजली ने ली कई लोगों की जान

Source : News Nation Bureau

weather report Weather Forecasting Heavy rain in uttarakhand news today Udham Singh Nagar Flood Udham Singh Nagar Natural Calamity uttarakhand news hindi news udham singh nagar news Weather News Weather News latest-uttarakhand-news uttarakhand-news-hindi
Advertisment
Advertisment