Advertisment

Heavy Rain: उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर जारी, केदारनाथ यात्रा स्थगित करने की सलाह

देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के बीच, उत्तराखंड में बाढ़ जैसी स्थिति के कारण प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा को अस्थायी रूप से स्थगित करने की सलाह दी है, जिससे तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

author-image
Ritu Sharma
New Update
uttarakhand Weather Alert

uttarakhand Weather Alert

Uttarakhand Heavy Rain Alert: उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने तीर्थयात्रियों से अपील की है कि वे अपनी केदारनाथ यात्रा को फिलहाल स्थगित कर दें. राज्य में पिछले 24 घंटों में हुई मूसलधार बारिश ने कई क्षेत्रों में तबाही मचाई है, जिसके परिणामस्वरूप 12 लोगों की मौत हो गई है, जबकि छह अन्य घायल हो गए हैं.

Advertisment

गौरीकुंड-केदारनाथ मार्ग पर भारी क्षति

आपको बता दें कि बुधवार रात करीब साढ़े नौ बजे भारी बारिश के चलते गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर भीमबली के पास 20-25 मीटर का हिस्सा बह गया. इस दौरान पहाड़ों से बड़े-बड़े पत्थर भी गिरने लगे, जिससे रास्ता अवरुद्ध हो गया. इस मार्ग पर फंसे लगभग 450 यात्रियों को गढ़वाल मंडल विकास निगम के अतिथि गृहों और पुलिस चौकी में ठहराया गया. गुरुवार सुबह शुरू हुए बचाव अभियान में अब तक 200 यात्रियों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. बाकी यात्रियों को वैकल्पिक पैदल मार्गों के जरिए निकाला जा रहा है.

यह भी पढ़ें : गुजरात में भारी बारिश के बीच 3 लोगों की मौत, 7 लापता; IMD का अलर्ट जारी

केदारनाथ यात्रा पर रोक

वहीं रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने एक परामर्श जारी कर तीर्थयात्रियों से उनकी केदारनाथ यात्रा स्थगित करने की अपील की है. प्रशासन ने कहा है कि इस समय सोनप्रयाग से आगे के मार्ग की स्थिति बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है. तीर्थयात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वे जहां हैं, वहीं सुरक्षित रहें और तब तक यात्रा स्थगित रखें जब तक कि मार्ग पूरी तरह से सुरक्षित और सुचारू न हो जाए.

मंदाकिनी नदी का जलस्तर खतरे के निशान पर

साथ ही आपको बता दें कि सोनप्रयाग में मंदाकिनी नदी का जलस्तर चेतावनी स्तर के आसपास पहुंच गया है, जिससे क्षेत्र की स्थिति और भी गंभीर हो गई है. प्रशासन ने एहतियातन पार्किंग क्षेत्र को खाली करवा दिया है ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके. हरिद्वार जिले के रूड़की क्षेत्र में भी भारी बारिश से एक मकान ढह गया, जिसके मलबे में दबकर चार लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए. घायलों में से आठ की हालत गंभीर बताई जा रही है.

देहरादून और अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश

इसके साथ ही बता दें कि मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई है. अकेले देहरादून में 172 मिमी बारिश हुई, जबकि हरिद्वार के रोशनाबाद में सर्वाधिक 210 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य के अन्य हिस्सों में भी भारी बारिश की रिपोर्ट मिली है, जिससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

Advertisment

मुख्यमंत्री का निर्देश और बचाव कार्य

इसके अलावा आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में अतिवृष्टि की स्थिति पर करीबी नजर रखते हुए सभी अधिकारियों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि प्रदेशवासी और यात्रियों की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है. मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी कि भारी बारिश के कारण कई जगहों पर जनजीवन प्रभावित हुआ है. बचाव दलों ने रात भर अभियान चलाकर प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

Uttarakhand weather news Uttarakhand weather uttarakhand weather alert Uttarakhand weather forecast uttarakhand weather today hindi news uttarakhand news hindi news joshimath uttarakhand weather Uttarakhand weather report Uttarakhand News
Advertisment
Advertisment