Advertisment

उत्तराखंड में आज सभी स्कूलों की छुट्टी, भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

Nainital School Closed News: नैनीताल में मौसम विभाग ने शुक्रवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके बाद डीएम ने कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Nainital School News

उत्तराखंड में भारी बारिश( Photo Credit : News Nation )

Nainital School News: उत्तराखंड में मानसून की दस्तक के साथ ही भारी बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने आगामी दो दिनों के लिए राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके परिणामस्वरूप नैनीताल जिले में 12 जुलाई को स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है. जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बारिश की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूलों में छुट्टी का आदेश जारी किया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

जिलाधिकारी का आदेश

आपको बता दें कि डीएम वंदना सिंह ने कक्षा 1 से 12 तक के सभी सरकारी, अर्धसरकारी, निजी विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों में एक दिन की छुट्टी का आदेश जारी किया है. इस आदेश के तहत जनपद के सभी शासकीय, अर्धशासकीय, निजी विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों में आज एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है. साथ ही, भारी बारिश के मद्देनजर सभी अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश भी दिए गए हैं.

नोटिस की जानकारी

वहीं डीएम कार्यालय की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि 11 जुलाई की शाम 6:30 बजे मौसम विभाग ने 12 जुलाई को जिले में भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने का अनुमान जताया है. पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण नदी, नालों और गधेरों का जलस्तर बढ़ गया है. इसके अलावा, भूस्खलन की वजह से मार्गों के बंद होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है.

छात्रों की सुरक्षा

छात्रों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए 12 जुलाई को सभी सरकारी, अर्धसरकारी और निजी स्कूलों में कक्षा 1 से 12 तक संचालित सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया गया है. डीएम ने सभी स्कूलों को इस आदेश को तत्काल अमल में लाने के निर्देश भी दिए हैं. इस संबंध में सभी विभागों को सूचित किया गया है.

भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर और हरिद्वार जिले में भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा, चमौली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोड़ा जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

Advertisment

जनजीवन प्रभावित 

भारी बारिश और भूस्खलन के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है. सड़कें बंद हो रही हैं, नदी-नाले उफान पर हैं और आवागमन में कठिनाई हो रही है. प्रशासन द्वारा सभी नागरिकों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है. लोगों को नदी-नालों के पास जाने से बचने और सुरक्षित स्थानों पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. उत्तराखंड में मानसून के इस दौर में प्रशासन और नागरिकों को मिलकर इस चुनौती का सामना करना होगा. सभी को सतर्क और सुरक्षित रहने की आवश्यकता है ताकि किसी भी अनहोनी से बचा जा सके.

HIGHLIGHTS

  • उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी
  • DM का आदेश - आज सभी स्कूलों की रहेगी छुट्टी
  • भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित 

Source : News Nation Bureau

Uttarakhand weather news Weather Forecasting Nainital news in hindi Uttarakhand weather uttarakhand weather alert Nainital DM Weather News uttarakhand weather today Uttarakhand Weather Update Nainital School News Uttarakhand Nainital News Uttarakhand News
Advertisment