Advertisment

Rain Alert: उत्तराखंड में फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी, भूस्खलन से कई सड़कें बंद

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के चलते येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Uttarakhand Rain Alert Today

Uttarakhand Rain Alert Today

Uttarakhand Rain Alert Today: बदलते मौसम के बीच एक बार फिर शुक्रवार को उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, जिसके चलते मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, चमोली और नैनीताल जिलों के कुछ इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है. कुमाऊं मंडल के बागेश्वर जिले में तेज बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस चेतावनी के अनुसार, इन जिलों में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो सकता है और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है.

Advertisment

मौसम विभाग की चेतावनी और सतर्कता के उपाय

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने जानकारी दी कि मानसून के विदाई से पहले उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में एक बार फिर से भारी बारिश के दौर की संभावना है. हालांकि, मैदानी इलाकों में धूप की प्रबलता के कारण लोग गर्मी से भी परेशान हो सकते हैं. लोगों को घर से बाहर निकलने से पहले मौसम की ताजा जानकारी लेने की सलाह दी जा रही है ताकि वे अपने दैनिक कार्यों को सावधानीपूर्वक पूरा कर सकें और किसी भी अप्रिय स्थिति से बच सकें. इसके साथ ही, लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि वे मौसम विभाग की सलाह का पालन करें और अनावश्यक यात्रा से बचें.

भूस्खलन और बंद सड़कों की समस्या

वहीं भारी बारिश के कारण उत्तराखंड में कई जगहों पर सड़कों का बुरा हाल है. पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन की घटनाओं के चलते कई हाईवे और सड़कें बंद हो गई हैं. गंगोत्री, यमुनोत्री और बदरीनाथ हाईवे जैसे महत्वपूर्ण मार्गों पर बोल्डर और पत्थर गिरने से सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं. इसके चलते यात्रियों और स्थानीय लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, सीमा सड़क संगठन (BRO) की टीम लगातार सड़कें खोलने में जुटी हुई है, फिर भी कई जगहों पर स्थानीय लोग भी रास्ता साफ करने का प्रयास कर रहे हैं. इस दौरान प्रशासन ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे भारी बारिश के दौरान अनावश्यक यात्रा से बचें और आवश्यक कार्यों को स्थगित कर दें.

आपातकालीन सेवाओं की तैयारी

साथ ही आपको बता दें कि प्रशासन ने भारी बारिश के कारण उत्पन्न होने वाली आपातकालीन स्थितियों के लिए सभी आवश्यक सेवाओं को सतर्क और तैयार रखा है. आपातकालीन सेवाओं को तत्काल सक्रिय करने की योजना बनाई गई है ताकि किसी भी संभावित दुर्घटना या समस्या का समाधान तुरंत किया जा सके. विशेष रूप से पर्वतीय क्षेत्रों में यात्रा करने वालों से अनुरोध किया गया है कि वे भारी बारिश के दौरान अपनी यात्रा योजनाओं को स्थगित करें और सुरक्षित स्थानों पर रहें.

सुरक्षा के मद्देनजर लोगों को सलाह

इसके अलावा आपको बता दें कि लोगों से अपील की जा रही है कि वे भारी बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें और प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें. भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए और यात्रा से पहले सड़कों की स्थिति की जानकारी जरूर लेनी चाहिए. साथ ही बता दें कि प्रशासन ने कहा है कि वे स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं और आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं ताकि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. बहरहाल, उत्तराखंड में भारी बारिश और भूस्खलन के खतरे को देखते हुए सभी से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है.

Uttarakhand weather news Uttarakhand weather uttarakhand weather alert Uttarakhand weather forecast uttarakhand weather today hindi news uttarakhand news hindi news Uttarakhand weather report Uttarakhand News earthquake in uttarakhand news
Advertisment