Advertisment

Weather Update: इस राज्य में फिर लौट रहा है बारिश का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: देश के ज्यादातर राज्यों में अब भारी बारिश का दौर थम गया है, हालांकि, कुछ राज्यों में मानूसन अभी भी सक्रिय है और यहां कभी भी बारिश हो सकती है, इसी बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कुछ इलाकों के लिए भारी बारिश की संभावना जताई है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
rain

Rain Alert ( Photo Credit : File Photo)

Weather Update: उत्तर भारत में जुलाई और अगस्त के महीने में जमकर बारिश का दौर चला जो अब थम गया है और अब लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं. इसी बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड के पांच जिलों में आज और कल भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि, आईएमडी ने राज्य के मैदानी क्षेत्र में कहीं-कहीं हल्के बादल छाये रहने के साथ मौसम के शुष्क रहने की भविष्यवाणी की है. वहीं कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: G20 Summit: रेलवे ने रद्द की दिल्ली जाने वाली 200 से ज्यादा ट्रेनें, जी-20 समिट के चलते लिया गया फैसला

इन जिलो में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, उत्तराखंड के पांच जिलों में रविवार और सोमवार को भारी बारिश देखने को मिल सकती है. विभाग का कहना है कि, 3-4 सितंबर को बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल और चम्पावत जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और भारी बारिश का एक से दो दौर देखने को मिल सकते हैं. जिसके चलते भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस पांचों जिलों के लिए भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा विभाग के कहना है कि गढ़वाल मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में भी कहीं-कहीं हल्की से बहुत हल्की वर्षा देखने को मिल सकती है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: IND vs PAK : भारत-पाकिस्तान मैच में बारिश बनी विलेन, मैच हुआ रद्द, पाक ने Asia Cup के सुपर-4 में किया क्वालीफाई

शनिवार को ऐसा रहा राज्य में मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, कल यानी शनिवार को राज्य के ज्यादातर इलाकों में हल्के बादल छाये रहे, जिससे गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान किया. राजधानी देहरादून में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक 34.2 और न्यूनतम मापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया. उधर पंतनगर में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.1 रहा जबकि न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया. जबकि मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक 27.1 और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 16.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया. जबकि टिहरी का अधिकतम तापमान 26.5 और न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस रहा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: मिथुन, कर्क और धनु वाले रहें सतर्क, जानें आज का राशिफल

सूबे में अभी भी मानसून सक्रिय

उत्तराखंड में भले ही बारिश का दौर थम गया हो लेकिन राज्य में अभी भी मानसून सक्रिय है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, राज्य में मानसून की गति कुछ धीमी हुई है, लेकिन अभी मानसून प्रदेश से विदा नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि जिसके चलते आने वाले कुछ दिनों में राज्य के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. उन्होंने बताया कि कुमाऊं के पांच जनपदों में दो से तीन दिन तक कहीं-कहीं एक से दो बार भारी बारिश हो सकती है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • उत्तराखंड में अभी खत्म नहीं हुआ बारिश का दौर
  • राज्य के पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
  • आज और कल हो सकती है मूसलाधार बारिश

Source : News Nation Bureau

imd Heavy Rain Alert Uttarakhand Weather Update Weather Update Weather Forecast uttarakhand-latest-news Weather in Uttarakhand
Advertisment
Advertisment