Advertisment

Wayanad Landslide: वायनाड में लगातार छठे दिन सर्च ऑपरेशन जारी, 308 हुई मरने वालों की संख्या

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में भूस्खलन के बाद से सर्च ऑपरेशन जारी है. आज यानी रविवार को सर्च ऑपरेशन का छठवां दिन है. अब तक 308 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं. जबकि कई लोग अभी भी लापता हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Wayanad Landslide Update

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में लगातार छठे दिन सर्च ऑपरेशन जारी है. अब तक इलाके में 308 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि कई लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. बता दें कि वायनाड के चूरलमाला और मुंडक्कई गांव में 30 जुलाई की देर रात लगातार तीन बार भूस्खलन हुआ. जिसमें कई लोग मलबे में दब गए. जिनकी तलाश लगातार की जा रही है. बचाव अभियान के बारे में वायनाड जिला कलेक्टर मेघाश्री ने बताया कि बचाव अभियान पूरे जोरों पर है और आज के ऑपरेशन के लिए 1300 से अधिक बलों को तैनात किया गया है.

Advertisment

1300 से अधिक बचाव दल चला रहा सर्च अभियान

उन्होंने बताया कि, सर्च ऑपरेशन पूरे जोरों पर चल रहा है. आज (रविवार) 1,300 से अधिक बल को तैनात किया गया है. इसके साथ ही कई वॉलिटियंस भी सर्च ऑपरेशन में लगे हुए हैं. शनिवार को बचाव अभियान के लिए गए कई वॉलिंटियर्स वहां फंस गए थे, आज हम सावधानी बरत रहे हैं ताकि ऐसी घटना न हो पाए." इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी है कि चूरलमाला और मुंडक्कई इलाकों में जहां भूस्खलन हुआ था, वहां पुलिस की रात्रि गश्त शुरू कर दी गई है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली के कई इलाकों में बारिश के आसार, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

सीएम कार्यालय ने जारी किया बयान

इस बीच सीएम कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रात में पीड़ितों के घरों या इलाकों में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसमें कहा गया है कि बचाव अभियान के लिए पुलिस की अनुमति के बिना किसी को भी रात में इन स्थानों के घरों या क्षेत्रों में प्रवेश नहीं करना चाहिए. बता दें कि शनिवार को भारतीय वायु सेना ने वायनाड के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में खोज अभियान तेज करने के लिए सियाचिन और दिल्ली से एक ज़ावर और चार रीको राडार को एयरलिफ्ट किया.

ये भी पढ़ें: Road Accident: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर दर्दनाक हादसा, इटावा में बस और कार की भिड़ंत, 7 लोगों की मौत

शनिवार को ही भारतीय तटरक्षक (आईसीजी), भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने केरल के भूस्खलन प्रभावित वायनाड जिले में स्थित सोचीपारा झरने में फंसे तीन कर्मियों को सफलतापूर्वक निकाल लिया. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भूस्खलन प्रभावित वायनाड में राहत प्रयासों के लिए 5 करोड़ रुपये का योगदान देने के लिए तमिलनाडु सरकार का आभार व्यक्त किया है.

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: भारतीय मुक्केबाज निशांत देव के साथ ओलंपिक में हुई बेईमानी, जानबूझकर हराने का लग रहा आरोप

अब तक 308 लोगों की मौत की पुष्टि

Advertisment

बता दें कि वायनाड में हुए भूस्खलन में अब तक 308 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि कई लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि वायनाड के चूरलमाला और मुंडक्कई में 30 जुलाई को हुए भारी भूस्खलन में मरने वालों की संख्या शुक्रवार तक 308 पहुंच गई. जानकारी के मुताबिक, बचाव दल ने 215 शव और 143 शरीर के अंग बरामद किए हैं. जिनमें 98 पुरुष, 87 महिलाएं और 30 बच्चे शामिल हैं. 212 शवों और 140 शरीर के अंगों पर पोस्टमॉर्टम प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इनमें से 148 शवों की पहचान कर उनके परिजनों को सौंपा जा चुका है.

ये भी पढ़ें: Hezbollah Attack on IsraeL Video: हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दागी सैकड़ों मिसाइलें! क्यों तिलमिलाया अमेरिका?

Wayanad landslides Kerala Landslide Landslide Kerala news in hindi landslide news
Advertisment
Advertisment