Advertisment

बिहार के इन जिलों में आज हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

बिहार में मानसून पिछले 15 दिनों से कमजोर बना हुआ है. राज्य के किसी भी जिले में सक्रिय रूप से भारी बारिश नहीं हुई है. पिछले तीन दिनों से दक्षिण बिहार के जिलों में हल्की और कुछ-कुछ जगहों पर मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
बिहार मानसून

Bihar Weather Update Today: बिहार में मानसून पिछले 15 दिनों से कमजोर बना हुआ है. राज्य के किसी भी जिले में सक्रिय रूप से भारी बारिश नहीं हुई है. पिछले तीन दिनों से दक्षिण बिहार के जिलों में हल्की और कुछ-कुछ जगहों पर मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, मानसून की गतिविधि कमजोर रही है और अब तक मॉनसून अवधि के दौरान सामान्य से 29% कम बारिश हुई है.

Advertisment

मानसून द्रोणी रेखा और चक्रवातीय परिसंचरण

आपको बता दें कि आज के विश्लेषण के अनुसार, मानसून द्रोणी रेखा बीकानेर, सीकर, ग्वालियर, सिद्धि और डाल्टनगंज से गुजर रही है. इसके अलावा, एक चक्रवातीय परिसंचरण झारखंड और उसके आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से औसत 7.6 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है. इसके प्रभाव से अगले 48 घंटे के दौरान मौसम में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है.

संभावित बारिश के इलाके

वहीं मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के दक्षिण इलाके में पटना सहित सभी 19 जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की जा सकती है. इनमें भागलपुर, मुंगेर, जमुई, बांका, शेखपुरा, नवादा, गया, औरंगाबाद और रोहतास शामिल हैं. कहीं-कहीं ज्यादा बारिश होने की भी संभावना है, लेकिन यह 50 एमएम से नीचे ही रहने वाली है. उत्तर बिहार के पूर्वी इलाके में पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज और सुपौल में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश होने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने आज राज्य के 26 जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा की चेतावनी दी है.

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर, भूस्खलन से जनजीवन ठप; पलचान में बाढ़

पिछले दिनों की बारिश

बता दें कि दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार के कुछ जिलों में 25 जगहों पर मध्यम से लेकर हल्की बारिश और कहीं-कहीं बूंदाबांदी दर्ज की गई. मंगलवार को दिन के 12 बजे के बाद और बुधवार के दिन 12 बजे के बीच सबसे ज्यादा बारिश भभुआ के भगवानपुर में 54.4 मिलीमीटर दर्ज की गई. बोधगया में 39.4, औरंगाबाद में 32.4, रोहतास में 26.8, गया में 24, जमुई में 21.6, पटना में 21 और कटिहार में 19 एमएम बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा, बुधवार के दिन और देर रात तक मुंगेर, भागलपुर, पूर्णिया, बांका, बेगूसराय, नालंदा, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, वैशाली, नवादा, लखीसराय, शेखपुरा, मधुबनी, अरवल, सीतामढ़ी, भोजपुर और बक्सर जिले में हल्की बारिश दर्ज की गई.

तापमान का हाल

इसके अलावा आपको बता दें कि बुधवार को राज्य के तापमान में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला, बल्कि तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई. पटना के तापमान में 0.9 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई, जिससे तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे अधिक तापमान सीतामढ़ी में 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिन में सबसे कम तापमान समस्तीपुर में 32.2 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्य का औसतन तापमान 34 डिग्री से 35 डिग्री के बीच रहा.

Bihar IMD Alert Bihar weather alert Bihar bihar weather today IMD bihar Bihar News
Advertisment