उत्तराखंड में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी, IMD ने दी चेतावनी

Weather: उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर मौसम वैज्ञानिकों ने दिन और रात में अधिक सतर्क रहने की सलाह देते हुए लोगों को अलर्ट किया गया है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
उत्तराखंड बारिश

Uttarakhand Weather Update Today: उत्तराखंड के आठ जिलों में आज अधिकांश स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है. इनमें से तीन जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. अधिकतर क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है और कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना है, जिसके चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, चंपावत और ऊधमसिंहनगर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

Advertisment

देहरादून में मौसम का हाल

आपको बता दें कि देहरादून में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. बुधवार को देहरादून के कई इलाकों में तेज बारिश देखने को मिली. दोपहर के करीब दो बजे क्लेमेंटटाउन क्षेत्र में आधे घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई, जबकि राजपुर क्षेत्र में तीन बजे के आसपास बारिश की बौछारें पड़ीं. बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली और मौसम सुहावना हो गया.

यह  भी पढ़ें: PM Modi ने मुकेश सहनी को भेजा पत्र, पिता की हत्या पर जताया दुख

अन्य जिलों में मौसम की स्थिति

वहीं नैनीताल और बागेश्वर जिलों में भी तेज बारिश की संभावना है. नैनीताल के पर्यटन स्थलों पर बारिश का असर देखा जा सकता है, जिससे पर्यटकों को थोड़ी कठिनाई हो सकती है. बागेश्वर में भी स्थानीय निवासियों और किसानों के लिए बारिश फायदेमंद हो सकती है, लेकिन तेज बारिश से बचाव के उपाय करने की सलाह दी गई है.

बता दें कि टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, चंपावत और ऊधमसिंहनगर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इन जिलों में बारिश किसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है, क्योंकि इससे खेतों को पानी मिलेगा और फसलों की अच्छी वृद्धि होगी. हालांकि, बारिश के चलते कुछ क्षेत्रों में जलभराव की समस्या हो सकती है, जिससे स्थानीय निवासियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है.

 

साथ ही भारी बारिश के चलते राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव और सड़क जाम की समस्या उत्पन्न हो सकती है. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे आवश्यक सावधानी बरतें और येलो अलर्ट वाले क्षेत्रों में बेवजह बाहर न निकलें. विशेषकर पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों को भूस्खलन और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से सावधान रहने की सलाह दी गई है.

Uttarakhand weather news Uttarakhand weather uttarakhand weather alert Uttarakhand Weather Update Today Uttarakhand weather forecast uttarakhand weather today Uttarakhand joshimath uttarakhand weather Uttarakhand weather report
Advertisment
Advertisment