Advertisment

कोलकाता के 202 साल पुराने स्कूल में शुरू होगी अंग्रेजी की पढ़ाई

कोलकाता के 202 साल पुराने हिंदू स्कूल में प्राथमिक स्तर पर अंग्रेजी माध्यम वर्ग में अध्यापन शुरू करने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मिल गई है.

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
कोलकाता के 202 साल पुराने स्कूल में शुरू होगी अंग्रेजी की पढ़ाई

Kolkata School( Photo Credit : (सांकेतिक चित्र))

कोलकाता के 202 साल पुराने हिंदू स्कूल में प्राथमिक स्तर पर अंग्रेजी माध्यम वर्ग में अध्यापन शुरू करने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मिल गई है. स्कूल शिक्षा आयुक्त सौमित्र मोहन ने शुक्रवार को स्कूल के प्रधानाध्यापक को लिखे पत्र में कहा कि अगले अकादमिक वर्ष से बांग्ला-माध्यम के साथ साथ अंग्रेजी-माध्यम वर्ग में अध्यापन शुरू करने की मंजूरी मिल गई है.

Advertisment

हिंदू स्कूल शीर्ष सरकारी संस्थानों में शुमार है. इसकी स्थापना 1817 में स्कॉटलैंड के समाजसेवी डेविड हेयर, विद्वान एवं विचारक राधाकांत देब और जाने माने शिक्षाविद वैद्यनाथ मुखर्जी एवं अन्य ने की थी.

पत्र में लिखा है कि नये वर्ग की शुरुआत मौजूदा संसाधन के साथ की जा सकती है और अगर स्कूल प्रशासन को लगता है कि उसे अतिरिक्त आवश्यकता है तो उसकी विस्तृत जानकारी एक सप्ताह के समय में स्कूल शिक्षा विभाग को दे दी जाए.

ये भी पढ़ें: एनआरसी से बाहर रह गए लोगों को हिरासत केंद्र में रखना ‘‘महान विचार’’ नहीं : हेमंत बिस्व सरमा

Advertisment

शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने इससे पहले कहा था कि सरकारी स्कूलें अगले सत्र से अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्रदान करेंगी ताकि छात्र उस भाषा में निपुण हो सकें और निजी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पढ़ाने में अक्षम लोगों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके. 

Source : Bhasha

school Kolkata School English education kolkata
Advertisment
Advertisment