Advertisment

कलकत्‍ता हाई कोर्ट की डिविजन बेंच ने सिंगल बेंच के फैसले को पलटा, बीजेपी की रथयात्रा को अनुमति नहीं

गुरुवार को कलकत्ता हाई कोर्ट से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की रथ यात्रा को सशर्त अनुमति मिलने के बाद भी चुनौती जारी है.

Advertisment
author-image
Sunil Mishra
एडिट
New Update
कलकत्‍ता हाई कोर्ट की डिविजन बेंच ने सिंगल बेंच के फैसले को पलटा, बीजेपी की रथयात्रा को अनुमति नहीं

बीजेपी की रथयात्रा के खिलाफ ममता सरकार की हाईकोर्ट के डिविजन बेंच में अपील स्‍वीकार कर ली गई है.

Advertisment

पश्चिम बंगाल में रथ यात्रा निकालने को लेकर सिंगल बेंच के फैसले से उत्‍साहित भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को डबल बेंच से करारा झटका लगा है. डिविजन बेंच ने सिंगल बेंच के फैसले को पलट दिया है. गुरुवार को कलकत्ता हाई कोर्ट से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की रथ यात्रा को सशर्त अनुमति मिली थी. ममता सरकार ने हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए चीफ जस्टिस की डिविजन बेंच का रुख किया था. ममता सरकार की पुलिस की ओर से कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी बतौर वकील पेश हुए, जबकि बीजेपी की ओर से एसके कपूर ने केस की पैरवी की.

Advertisment

यह भी पढ़ें : पश्‍चिम बंगाल सरकार को करारा झटका, कलकत्‍ता हाई कोर्ट ने बीजेपी की रथयात्रा को दी हरी झंडी

Advertisment

इससे पहले गुरुवार को ही जस्टिस तपोब्रत चक्रवर्ती के एकल बेंच ने रथ यात्रा को अनुमति देते हुए कहा कि किसी भी अवांछित घटना या सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान के लिए आयोजक जिम्मेदार होंगे. गुरुवार को फैसला देते हुए जस्टिस तपोब्रत चक्रवर्ती ने कहा था कि आयोजकों को यात्रा निकालने से 12 घंटे पहले संबंधित जिले के पुलिस अधीक्षक को सूचित करना होगा.

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बीजेपी नेतृत्व ने राज्य में प्रस्तावित 3 चरणों की रथ यात्रा की तारीख 28-31 दिसंबर के बीच तय करने की योजना बनाई है. लेकिन अब एक बार फिर इस मामले पर चीफ जस्टिस की डिविजन बेंच में सुनवाई से उसकी राह फिर कठिन हो गई है. भारतीय जनता पार्टी के सूत्रों के अनुसार, तीनों रथ यात्राओं को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह रवाना करेंगे. वहीं बंगाल बीजेपी प्रमुख दिलीप घोष ने कोर्ट के फैसले पर कहा कि हम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं और जल्द कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी जाएगी. इससे पहले राज्य सरकार ने बीजेपी को इस रथ यात्रा के लिए अनुमति देने से इंकार कर दिया था. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और वामपंथी पार्टियों का गढ़ माने जाने वाले बंगाल में बीजेपी अपनी पकड़ मजबूत करने की पूरी कोशिश कर रही है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

BJP Rathyatrea mamta banerjee government Green Signal To BJP HIgh COurt green signal to bjp Rathyatra In West Bengal RathYatra
Advertisment
Advertisment