Advertisment

यहां जेल में बंद कैदियों के मजे-मजे, दुर्गा पूजा के मौके पर परोसा जाएगा स्पेशल खाना, ये है मेन्यू

Kolkata: दुर्गा पूजा के दौरान कैदियों को स्वादिष्ट भोजन दिया जाएगा. जेल अधिकारियों द्वारा यहां कैदियों के लिए खास मेन्यू चार्ट तैयार कर पेश किया जाएगा. आइये जानते हैं क्या है खास.

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
West bengal durga puja
Advertisment

पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा का त्यौहार बड़ा खास होता है. यहां लोगों के बीच इसकी अलग ही धूम रहती है. हर तरफ शानदार लाइट्स और अलग-अलग थीम पर आकर्षक पूजा पंडाल देखने को मिलती है. ऐसे में अब फिर से दुर्गा पूजा के दौरान जेलों में कैदियों को स्वादिष्ट भोजन देने का प्लान है. इसके लिए खास तैयारियां हो चुकी हैं.

दरअसल, जेलों में बंद कैदियों को भी उत्सव के दौरान खाने के मेन्यू में बदलाव की अपील करने का मौका मिलेगा. ऐसे में बंगाल में षष्ठी से लेकर दशमी (दुर्गा पूजा की शुरुआत और अंत) तक जेल अधिकारी इन कैदियों के लिए कुछ अलग करते हैं. इस बार भी जेल अधिकारियों द्वारा यहां कैदियों के लिए दुर्गा पूजा को लेकर खास मेन्यू चार्ट तैयार कर पेश किया जाएगा.

स्पेशल मेन्यू में ये हैं ऑप्शन

इसमें बंगालियों के बीच लोकप्रिय माछेर माथा दिए पुई शाक (मछली के सिर के साथ मालाबार पालक), माछेर माथा दिए दाल (मछली के सिर के साथ बंगाली मूंग दाल), लूची छोलार दाल (बंगाली चना दाल के साथ पूड़ी), पायेश (खीर), चिकन करी, आलू पोतोल चिंगरी (परवल और आलू के साथ बंगाली झींगा), रायता के साथ मटन बिरयानी, बसंती पुलाव (काजू और किशमिश के साथ घी से लथपथ मीठा पीला पुलाव) को शामिल किया गया है. ये स्पेशल मेन्यू पूजा के दौरान कैदियों को खाने में मिलेंगी.

 मुस्कान लाने की है कोशिश

इस संबंध में बैरकपुर उप-सुधार गृह के एक वरिष्ठ जेल अधिकारी ने कहा, जेल सुधार गृह है. कैदी त्योहारों से पहले हमें विशेष खाने के लिए पत्र लिखते हैं. हम इस साल मेन्यू के साथ सुधार प्रक्रिया पर भी ध्यान दे रहे हैं. हमारी कोशिश है कि इन कैदियों के चेहरे पर मुस्कान लाई जा सके. वहीं, बर्द्धमान केंद्रीय सुधार गृह के एक वरिष्ठ जेल अधिकारी ने बताया कि अब जेल कैंटीन में रसोइये और सहायक के रूप में काम करने वाले कैदी पांच दिनों के उत्सव के लिए ये सब बनाएंगे.

west bengal news kolkata west bengal latest news
Advertisment
Advertisment