Advertisment

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार बोले- मेरा व्यक्तिगत निमंत्रण जरूर स्वीकार करेंगी ममता बनर्जी

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Rajiv Kumar) को पूरी उम्मीद है कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) आयोग की 15 जून को होने वाली बैठक में जरूर शामिल होंगी.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार बोले- मेरा व्यक्तिगत निमंत्रण जरूर स्वीकार करेंगी ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Rajiv Kumar) को पूरी उम्मीद है कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) आयोग की 15 जून को होने वाली बैठक में जरूर शामिल होंगी. उन्होंने नई दिल्ली में कहा, हमने उन्हें पूरे सम्मान के साथ आमंत्रित किया है और मुझे उम्मीद है कि वह मेरा व्यक्तिगत निमंत्रण जरूर स्वीकार करेंगी. साथ ही ममता बनर्जी 15 जून की बैठक में शामिल होकर हमें नीति आयोग में और सुधार के लिए अपने विचारों से अवगत कराएंगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें ः नोटबंदी के बाद देश में डिजिटल भुगतान को मिला प्रोत्साहन : आरबीआई

बता दें कि पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के कार्यालय को पत्र लिखकर इत्‍तला दी है कि वे 15 जून को हो रही नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल (Niti Ayog Governing Council Meeting) की बैठक में शामिल नहीं होंगी. बैठक में शामिल न होने का कारण बताते हुए ममता बनर्जी ने कहा है कि नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल को राज्‍य की योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए कोई वित्‍तीय शक्‍ति हासिल नहीं है.

यह भी पढ़ें ः दिल्ली मेट्रो और बस में फ्री सफर पर महिलाओं ने किया विरोध, केजरीवाल की पकड़ी शर्ट

Advertisment

ममता बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यालय को लिखे लेटर में कहा था कि 15 अगस्‍त 2014 को आपने योजना आयोग की जगह नीति आयोग (Niti Ayog) के गठन की घोषणा की थी. मैं आश्‍चर्यचकित हूं कि राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से इस बारे में कोई बात नहीं की गई. उन्‍होंने कहा कि आपको पता होगा कि योजना आयोग राष्‍ट्रीय योजना कमेटी थी, जिसे जवाहर लाल नेहरू और सुभाष चंद्र बोस ने 1938 में गठित की थी. आपको यह भी पता होगा कि 15 मार्च 1950 को योजना आयोग का गठन किया गया था, जिसे वित्‍तीय शक्‍तियां हासिल थीं और वह मुख्‍यमंत्रियों के साथ विकास की योजनाओं पर सलाह-मशविरा करता था.

यह भी पढ़ें ः PM मोदी ने मालदीव के संसद में आतंकवाद को लेकर पाक और चीन पर साधा निशाना, कहा- पानी अब सिर से ऊपर निकल गया है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसी क्रम में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार का कहना है कि ममता बनर्जी आयोग की संचालन परिषद की बैठक में जरूर शामिल होंगी. इसे लेकर राजीव कुमार पूरी तरह आश्वस्त हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 15 जून होगी नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक
  • ममता ने पीएम को पत्र को लिखकर बैठक में शामिल होने से किया मना
  • 15 अगस्‍त 2014 को योजना आयोग की जगह नीति आयोग का हुआ था गठन
niti ayog governing council meeting Rajiv Kumar Mamata Banerjee mamata come to niti ayog metting PM Narendra Modi niti ayog
Advertisment
Advertisment