Advertisment

के. सुरेश की उम्मीदवारी पर TMC का बड़ा बयान- कांग्रेस को लेकर कही बड़ी बात

के. सुरेश की उम्मीदवारी पर TMC का बड़ा बयान- कांग्रेस को लेकर कही बड़ी बात

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
mamata banerjee

mamata banerjee( Photo Credit : File Pic)

K. Suresh: लोकसभा स्पीकर के नाम को लेकर जारी सस्पेंस खत्म हो गया है. बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने एक बार फिर ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर का उम्मीदवार बनाया है. तो विपक्षी गठबंधन इंडिया ने के. सुरेश को लोकसभा पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, के. सुरेश की उम्मीदवारी को लेकर इंडिया अलायंस में विरोधी सुर उठते नजर आ रहे हैं. पश्चिम बंगाल के सत्ताधारी बल और इंडिया अलायंस के घटक दल तृणमूल कांग्रेस ने इसको लेकर बड़ा बयान दिया है. टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने कहा कि कांग्रेस ने के. सुरेश की उम्मीदवारी को लेकर कांग्रेस ने हमसे कोई संपर्क नहीं किया. टीएमसी ने इसको कांग्रेस का एकतरफा फैसला बताया है. 

Advertisment

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा के डिप्टी स्पीकर पद को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच खींचतान हो गई है. इसके बाद विपक्ष ने स्पीकर पद के लिए के. सुरेश का नामांकन करा दिया है. के. सुरेश सदन के सबसे वरिष्ठ सांसदों में से एक हैं, जिसके चलते उनको प्रोटेम स्पीकर बनाने की मांग भी उठी थी. के. सुरेश का पूरा नाम कोडिकुन्नील सुरेष है. सुरेश केरल के तिरुवनंतपुरम जिले की मावेलीक्करा लोकसभी सीट से कांग्रेस के सांसद हैं. 4 जून 1962 को जन्मे के. सुरेश वर्तमान में लोकसभा के सबसे सीनियर सांसदों में से एक है. उनके बारे में एक खास बात यह भी है कि वह 27 साल की उम्र में ही 1989 में पहली बार सांसद बने थे.

के. सुरेश केरल की अदूर सीट से सांसद चुने गए थे. इसके बाद वह 1991, 1996 और फिर 1999 में इस लोकसभा सीट से सांसद चुने गए. हालांकि 1998 और 2004 के लोकसभा चुनाव में के. सुरेश को हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद 2009 के लोकसभा चुनाव में के सुरेश ने अपना निर्वाचन क्षेत्र बदलकर मावेलीक्करा कर लिया और एक बार फिर सासंद चुने गए. 2024 का लोकसभा चुनाव जीतकर के. सुरेश लगातार 8वीं बार संसद पहुंचे हैं.

Source : News Nation Bureau

west-bengal-cm-mamata-banerjee cm-mamata-banerjee Mamata Banerjee K Suresh
Advertisment
Advertisment