Advertisment

West Bengal: बीरभूम जिले की कोयला खदान में ब्लास्ट, 7 मजदूरों की मौत, कई घायल

Blast in Coal Mines: पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में एक बार फिर खदान में हादसा हुआ है. इस बार एक कोयला खदान में विस्फोट होने से तीन लोगों के मरने की खबर है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Blast in Coal Mine

बीरभूम में कोयला खदान में धमाका (File Photo)

Advertisment

Blast in Coal Mines: पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले की एक कोयला खदान में धमाका होने की खबर है. बताया जा रहा है कि इस धमाके में सात लोगों की मौत हो गई है. जबकि कई लोग घायल हुए हैं. हालांकि अभी तक धमाके की वजह सामने नहीं आई है. फिलहाल कोयला खदान में फंसे हुए मजदूरों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक ये हादसा लोकपुर थाना क्षेत्र की एक कोयला खदान में हुआ है.

मृतकों के परिजनों की जुटाई जा रही जानकारी

बताया जा रहा है कि कोयला खदान में धमाके की खबर मिलने के बाद स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंच गई है. इसके साथ ही स्थानीय विधायक भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. फिलहाल पुलिस ने राहत बचाव अभियान शुरू कर दिया है और मृतकों के परिजनों की जानकारी जुटाई जा रही है. जिससे उनसे संपर्क किया जा सके.

ये भी पढ़ें: अभी-अभी धड़ाम हुए सोने के दाम, अब बस 56 हजार में मिल जाएगा 1 तोला गोल्ड

गंगारामचक माइनिंग कंपनी कर रही थी क्रशिंग

जानकारी के मुताबिक, कोयला खदान में जो कंपनी माइनिंग का काम कर रही है वह गंगारामचक माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड कोलियरी (GMPL) है. श्रमिक जब खदान में कोयला क्रशिंग कर रहे थे तभी धमाका हो गया. इस हादसे में कई कर्मचारियों के घायल होने की खबर सामने आई है. सूत्रों का कहना है कि ये हादसा कोयला क्रशिंग के लिए खदान में विस्फोट करते वक्त अनजाने में हो गया. खदान में जैसे ही धमाका हुआ वहां मौजूद जीएमपीएल के कई अधिकारी और कर्मचारी मौके से भाग गए.

ये भी पढ़ें: Ratan Tata Net Worth: कितनी संपत्ति के मालिक हैं रतन टाटा, होश उड़ा देगी उनकी टोटल नेट वर्थ

पांच दिन पहले ही पत्थर खदान में हुआ था हादसा

बता दें कि पांच दिन पहले यानी 1 अक्टूबर को ही बीरभूम जिले के नलहाटी में एक पत्थर खदान में हादसा हुआ था. तब नलहाटी थाना क्षेत्र के गुड़िया गांव में स्थित एक पत्थर खदान धसक गई थी. हादसा तब हुआ जब कई श्रमिक खदान में पत्थर तोड़ने का काम कर रहे थे. इसी दौरान खदान धसक गई. जिससे खदान में काम कर रहे तीन श्रमिकों की मौत हो गई. जबकि एक श्रमिक घायल हो गया. था. घायल श्रमिक को पहले रामपुरहाट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल और उसके बाद बर्दवान मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल रेफर किया गया था.

ये भी पढ़ें: Ratan Tata: उद्योगपति रतन टाटा की बिगड़ी तबियत, इस वजह से मुंबई के सबसे बड़े अस्पताल में हुए भर्ती

दहशत में आ गए श्रमिक

इस हादसे का बाद पत्थर खदान में काम कर रहे श्रमिकों में दहशत में आ गए. घटना के बाद मृतक श्रमिकों के परिजनों को मुआवजा की मांग को लेकर श्रमिकों ने प्रदर्शन किया. हालांकि इसके बाद पुलिस ने पहुंचकर स्थिति को काबू में किया. जबकि मृतक श्रमिकों के शवों को बरामद करने के बाद पोस्टमार्टम कराया गया.

west bengal news coal mines West Bengal Blast coal mine blast West Bengal News in hind
Advertisment
Advertisment