Advertisment

पश्चिम बंगाल के मालदा में टूटा कुदरत का कहर, आकाशीय बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत

West Bengal: पश्चिम बंगाल के मालदा में गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई. जबकि दो लोग बुरी तरह से झुलस गए.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Lightning

आकाशीय बिजली का कहर( Photo Credit : Social Media)

West Bengal: पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में गुरुवार को कुदरत का कहर देखने को मिला. दरअसल, मालदा में अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई. जबकि इस प्राकृतिक घटना में दो लोग झुलस गए हैं. घटना के बारे में पुलिस ने जानकारी दी. पुलिस के मुताबिक, मरने वालों में मणिचक थाना क्षेत्र के दो नाबालिग और माला थाना क्षेत्र के साहापुर के रहने वाले तीन बच्चों के नाम भी शामिल हैं. पुलिस का कहना है कि दो अन्य लोग गजोल थाना क्षेत्र के अदीना और रतुआ थाना क्षेत्र के बालूपुर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मारे गए.

Advertisment

पुलिस ने बताया कि वहीं हरीशचंद्रपुर के एक खेत में काम कर रहे दंपति की भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई. पुलिस का कहना है कि आकाशीय बिजले की चपेट में आकर जान गंवाने वाले अन्य लोग इंग्लिशबाजार और मणिचक थाना इलाके के रहने वाले थे. पुलिस ने शवों का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए मालदा मेडिकल कॉलेज भेज दिया है.

ये भी पढ़ें: मुंबई के बाद पुणे से सटे पिंपरी चिंचवड़ शहर में होर्डिंग गिरा, टला बड़ा हादसा

आसमान में क्यों चमकती है बिजली

Advertisment

बरसात के दिनों में अक्सर आसमान में बिजली चमकने की घटनाएं होती हैं, इस दौरान कई बार आकाशीय बिजली जमीन पर भी गिर जाती है. इसकी चपेट में आने वाला हर जीव मत जाता है. साल 1872 में वैज्ञानिक बेंजामिन फ्रेंकलिन ने पहली बार बादलों के बीच बिजली चमकने की घटना को सही माना था. उन्होंने कहा था कि बादलों में पानी के छोट-छोटे कण होते हैं, जो वायु की रगड़ की वजह से आवेशित होने लगते हैं. इनमें कुछ बादलों पर पॉजिटिव चार्ज हो तो कुछ पर निगेटिव चार्ज बनता है.

जब आसमान में दोनों तरह के चार्ज वाले बादल एक दूसरे से टकराते हैं. तब लाखों वोल्ट की बिजली उत्पन्न होती है. कई बार इसकी तीव्रता अधिक होने की वजह से ये जमीन पर गिर जाती है.

ये भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Punjab Visit: सीएम केजरीवाल ने स्वर्ण मंदिर में टेका माथा, अमृतसर में 'आप' उम्मीदवार के लिए किया रोड शो

Advertisment

आकाशीय बिजली से बचने के उपाय

आकाशीय बिजली से बचने के लिए सबसे पहली कोशिश ये की जा सकती है, जब भी आसमान में बादल घिरें तो किसी घर या ऐसे स्थान पर खड़े हो जाएंग जो मजबूत हो. इस दौरान पेड़ और बिजली के खंभों के पास खड़ा नहीं होना चाहिए. क्योंकि सबसे पहले बिजली पेड़ों और बिजली के पोल पर ही गिरती है. ऐसे में आपकी जान खतरे में पड़ सकती है.

Source : News Nation Bureau

West Bengal lightning incident West Bengal News in hindi nature havoc lightning strikes Malda
Advertisment
Advertisment