Advertisment

Har Ghar Tiranga Certificate: बने हर घर तिरंगा अभियान का हिस्सा, मिलेगा फ्री सर्टिफिकेट, जानें डाउनलोड करने का तरीका

Har Ghar Tiranga Certificate: इस स्वतंत्रता दिवस पर हर घर तिरंगा लहराने की तैयारी हो रही है. क्या आप जानते हैं, तिरंगे के साथ सेल्फी लेने पर आपको एक खास सर्टिफिकेट भी मिल सकता है?

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Har Ghar Tiranga Certificate

Har Ghar Tiranga Certificate

Har Ghar Tiranga Certificate:भारत की स्वतंत्रता के 78 वें वर्ष को और भी खास बनाने के लिए हर साल की तरह इस बार भी 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान का उद्देश्य देश के हर नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम और देशभक्ति की भावना को और भी मजबूत बनाना है. इस अभियान की शुरुआत केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने की है. उन्होंने बताया कि यह अभियान 9 अगस्त से 15 अगस्त तक चलेगा, जिसमें हर भारतीय से अपने घरों पर तिरंगा फहराने का आग्रह किया गया है.

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस अभियान में जनता के साथ जुड़े हैं. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट की डीपी बदलकर 'हर घर तिरंगा' अभियान का समर्थन किया. इसके साथ ही, प्रधानमंत्री ने 28 जुलाई को अपने मंथली रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' में भी इस अभियान के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने लोगों से अपील की थी कि वे हर घर तिरंगा वेबसाइट पर जाकर राष्ट्रीय ध्वज के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करें.

हर घर तिरंगा अभियान का महत्व

'हर घर तिरंगा' अभियान का मुख्य उद्देश्य हर भारतीय को अपने घर पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करना है. इसके जरिए सरकार देशभक्ति की भावना को और भी मजबूत करना चाहती है. जब देश के हर घर पर तिरंगा लहराएगा, तो यह एकता, सम्मान और गर्व का प्रतीक बनेगा.

Advertisment

 

इस अभियान को इस बार तीसरे संस्करण के रूप में मनाया जा रहा है. यह सिर्फ एक सरकार की पहल नहीं है, बल्कि यह देश के प्रत्येक नागरिक के लिए गर्व की बात है. यह न सिर्फ हमें हमारे स्वतंत्रता संग्राम की याद दिलाता है, बल्कि हमारे देश के प्रति जिम्मेदारियों का भी एहसास कराता है.

हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

Advertisment

हर घर तिरंगा अभियान के तहत, आप अपने घर पर तिरंगा फहराने के बाद एक सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं. 

डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो 

 1.सबसे पहले हर घर तिरंगा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

Advertisment

2. यहां आपको 'Take Pledge' के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

3.अब आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर और राज्य का नाम भरना होगा.

4. इसके बाद आप तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी या फोटो अपलोड करें.

Advertisment

5. सारी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें और फिर 'जनरेट सर्टिफिकेट' पर क्लिक करें. अब आपका सर्टिफिकेट स्क्रीन पर दिख जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.

हर घर तिरंगा अभियान सिर्फ एक औपचारिकता नहीं है, बल्कि यह हमारे देश के प्रति एक जिम्मेदारी और सम्मान का प्रतीक है. यह अभियान हमें याद दिलाता है कि हम सभी भारतीय एकजुट होकर अपने देश के तिरंगे का सम्मान करें और इसे गर्व के साथ फहराएं. 

इस स्वतंत्रता दिवस पर, हर भारतीय अपने घर पर तिरंगा फहराकर इस अभियान का हिस्सा बन सकता है और एकता और राष्ट्रीयता की भावना को और भी मजबूत कर सकता है.

Har Ghar Tiranga Abhiyan
Advertisment
Advertisment