Advertisment

दिन निकलते ही किसानों के लिए बुरी खबर! इनको नहीं मिलेगा PM Kisan Yojana का पैसा, खाते में नहीं आएगी किस्त

इससे पहले 18 जून वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी ने 17वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में डाले थे. लेकिन पिछली बार भी लगभग ढाई करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित किया गया था. सिर्फ 9.26 करोड़ किसानों को ही योजना का लाभ मिल पाया था.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Kisan Samman Nidhi Yojana update

दिन निकलते ही किसानों के लिए बुरी खबर! इनको नहीं मिलेगा PM Kisan Yojana का पैसा, खाते में नहीं आएगी किस्त

Advertisment

PM Kisan Samman Nidhi Yojana update: देश भर में करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ उठाते हैं. लाभार्थियों को 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. सरकार ने 18वीं किस्त जारी करने की तारीख बता दी है. पीएम किसान योजना की वेबसाइट के अनुसार 5 अक्टूबर को पात्र किसानों के खाते में इस किस्त के ₹2,000 क्रेडिट कर दिए जाएंगे, लेकिन करोड़ों किसानों के लिए बेहद दुखद खबर है, क्योंकि इस बार भी लगभग ढाई करोड़ से ज्यादा किसान योजना के लाभ से वंचित कर दिए जाएंगे.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  खुशखबरीः किसी को नहीं थी उम्मीद, मोदी सरकार के इस तोहफे ने सबको किया हैरान...अब घर-घर मन रही खुशी

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

क्योंकि सरकार द्वारा जारी नियमों का पालन सभी किसानों ने नहीं किया है. दरअसल कुछ परिवार ऐसे हैं, जिनमें तीन-तीन लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं. सरकार ने ऐसे लाखों परिवारों को चिन्हित भी किया है. ऐसे में सिर्फ परिवार ने मुखिया को ही योजना का लाभ देने की चर्चा चल रही है. बताया जा रहा है कि 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी कर दी जाएगी. इससे पहले 18 जून वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी ने 17वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में डाले थे. लेकिन पिछली बार भी लगभग ढाई करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित किया गया था. सिर्फ 9.26 करोड़ किसानों को ही योजना का लाभ मिल पाया था.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Bad News: अभी-अभी देश के इस दिग्गज नेता का हुआ निधन, राजनीतिक जगत में दौड़ी शोक की लहर

लाभार्थियों की सूची तैयार कर ली गई

दरअसल, सरकार पिछले 3 सालों से पात्र किसानों से ईकेवाईसी व भूलेख सत्यापन कराने की अपील कर रही है. लेकिन आज भी करोड़ों किसान ऐसे हैं, जो वास्तव में पात्र हैं लेकिन उन्होंने सरकार द्वारा बनाए गए नियमों को फॉलो नहीं किया है. इसलिए इस बार भी ऐसे किसानों को योजना के लाभ से बाहर करने का निर्णय लिया गया है. आपको बता दें कि इस बार 5 अक्टूबर को पीएम निधि की 18वीं किस जारी कर दी जाएगी. बताया जा रहा है कि लाभार्थियों की सूची तैयार कर ली गई है. सूत्रों का दावा है कि इस बार भी सिर्फ 9 करोड़ किसानों को ही योजना का लाभ मिलेगा. लगभग ढाई करोड़ किसान इस बार भी योजना के लाभ से वंचित कर दिए जाएंगे.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana pm kisan samman nidhi yojana e kyc pm kisan samman nidhi yojana payment pm kisan samman nidhi yojana 18 kist kab aayegi
Advertisment
Advertisment