Advertisment

50 लाख कर्मचारियों को मिलेगी दोगुनी खुशी, सैलरी में होगा इतना इजाफा

7th Pay Commission: अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने वाली है.यही नहीं हाउस बनवाने के लिए कम ब्याज दर पर लोन की सौगात भी कर्मचारियों को मिलने वाली है. आपको बता दें कि बजट सत्र में भी इसको लेकर चर्चा हो चुकी है.

author-image
Sunder Singh
New Update
7th-pay-commission-2

7th Pay Commission:  अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने वाली है. यही नहीं हाउस बनवाने के लिए कम ब्याज दर पर लोन की सौगात भी कर्मचारियों को मिलने वाली है. आपको बता दें कि बजट सत्र में भी इसको लेकर चर्चा हो चुकी है. आपको बता दें कि अभी तक केन्द्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए दिया जाता है. जिसे बढ़ाकर 53 फीसदी की चर्चा चल रही है. हालांकि अभी वित्त विभाग की और से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि दीवाली से पहले कर्मचारियों को दोनों लाभ मिलने शुरू हो जाएंगे...

Advertisment

यह भी पढ़ें : Free Ration: एक बार फिर रद्द होंगे करोड़ों राशन कार्ड, विभाग ने फाइल की तैयार

एडवांस के तौर पर ले सकते हैं 25 लाख रुपए 

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के और हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस  2017 रुल्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मियों बिना ब्याज के एडवांस देने की भी सरकार की तैयारी है. जानकारी के मुताबिक केन्द्रीय कर्मचारियों को 34 महीने के बेसिक वेतन के बराबर कर्ज दिया जाएगा. जिस पर कोई ब्याज सरकार नहीं लेगी. या ब्याज दरें इतनी सस्ती होंगी. जिन्हें देने में किसी भी कर्मचारियों को कोई जोर नहीं पड़ेगा.  हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस साधारन ब्याज के दर पर मिलता है.  

काफी दिनों से चली आ रही मांग

आपको बता दें कि देश में महंगाई दर लगातार भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा तय मानकों के ऊपर बनी हुई है. आरबीआई ने महंगाई दर का मानक 2 से 6 फीसदी निर्धारित किया है. जबकि खुदरा महंगाई (Retail Inflation) 7.01 फीसदी पर है. केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़ाने की मांग काफी दिनों से चली आ रही है. लेकिन अभी तक खबरों को विभाग ने अमलीजामा नहीं पहनाया है. लेकिन अब सरकार कर्मचारियों को कई सौगात एक साथ देने वाली है.  आपको बता दें कि (Central Government Employees) को सस्ते होम लोन का सरकार लाभ दे रही है. जिससे वे सस्ते कर्ज का लाभ लेकर अपना आशियाना बना सकते हैं.

latest utility news today utility Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News New Rule for Debit Cardutility news 7pay commission matlab ki baatutility news
Advertisment
Advertisment