Advertisment

7th Pay Commission: भाई वाह! सरकार ने खोला खजाना, दिवाली बोनस की रकम जानकर उछल पड़े कर्मचारी

दिवाली जैसे बड़े त्योहार के खास मौके पर एक बार फिर लाखों कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है. दिवाली बोनस और वेतन में बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों के यहां जश्न का माहौल है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
7th Pay Commission DA hike Latest News
Advertisment

7th Pay Commission: दिवाली के महापर्व पर एक बार फिर कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है. हिंदुओं की इस सबसे बड़ी त्योहार को लेकर सरकार ने भी अपने खाजने का मुंह खोल दिया है. यही वजह है कि जब लाखों कर्मचारियों को दिवाली बोनस की घोषणा के बारे में पता चला तो वह खुशी से उछल पड़े. जी हां सरकार की ओर से दिवाली के मौके पर कर्मचारियों के लिए बोनस राशि का ऐलान कर दिया गया है. इस ऐलान के तहत कर्मचारियों के खाते में मोटी रकम जमा की जा रही है. आइए जानते हैं कि किस राज्य में सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी हाईक की है.

यह भी पढ़ें - घर में भर लो इतने दिन का राशन, लॉकडाउन लगने की तैयारी! जारी हुआ IMD Alert

 

सैलरी में कितना हुआ इजाफा


दिवाली की मौके पर तमिलनाडु की सरका ने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. ये ऐलान दिवाली बोनस राशि के रूप में किया गया है. डीएमके सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2.75 लाख कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दिया है. 

सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है. ऐसे में लाखों कर्मचारी और उनके परिवार वालों के घरों में जश्न का माहौल है. दशहरे औऱ दिवाली के मौके पर मिली इस खुशी ने त्योहार का मजा ही दोगुना कर दिया है. 

16 लाख कर्मचारियों को दिया फायदा


बता दें कि इससे पहले भी डीएमके सरकार और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की ओर से मार्च के महीने में भी प्रदेस के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया था. इस दौरान 16 लाख कर्मचारियों के लिए डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. 

इसमें सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ शिक्षक, पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को भी फायदा मिला. इसके लिए सरकारी खजाने पर 2587.91 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार भी पड़ा था. सरकार की ओर से की गई डीए में बढ़ोतरी इसी वर्ष से लागू भी कर दी गई और लाखों कर्मचारियों को इसके तहत एरियर देने का भी  फैसला किया गया था. 

यह भी पढ़ें - पीएम मोदी ने दिवाली से पहले मिनटों में खत्म कर दी टेंशन, अब हर खाते में जमा होंगे इतने लाख रुपए

 

7th Pay Commission 7th Pay Commission DA Hike 7th pay commission da increase 7th pay comission latest news today 7th pay commiss 7th pay commission da latest news 7th pay commission da latest news in hindi 7th Pay Commission DA 7th Pay Commission Calculations 7th Pay Commission DA Hik
Advertisment
Advertisment