Advertisment

7th Pay Commission DA Hike: खुशी से उछल पड़े करोड़ों कर्मचारी, DA भी बढ़ा वेतन में जबरदस्त इजाफा

आ गई अब तक की सबसे बड़ी खबर. जी हां देश के करोड़ों कर्मचारियों के लिए खुशी का माहौल बन गया है. क्योंकि एक झटके में सरकार की ओर से मोटी कमाई की तैयारी कर दी गई है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
7th Pay Commission Latest News
Advertisment

7th Pay Commission DA Hike: दीपावली औऱ छठ जैसे बड़े त्योहार से पहले लाखों कर्मचारियों के लिए दिल खुश कर देने वाली खबर सामने आई है. एक दो नहीं बल्कि करोड़ों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( DA Hike) के साथ-सात वेतन में इजाफे की खबर ने त्योहार  की खुशियां दोगुनी कर दी हैं. दरअसल एक तरफ तो केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस का ऐलान कर दिया है वहीं राज्य स्तर पर भी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. 

DA और सैलरी बढ़ोतरी की तैयारी


दरअसल केंद्र सरकार की ओऱ से कैबिनेट मीटिंग के बाद 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों औऱ पेंशनरों को डीए बढ़ोतरी का इंतजार है. माना जा रहा है कि जल्द ही सरकार की अगली बैठक में इस पर मुहर लग सकती है. वहीं इससे पहले बोनस देने का ऐलान करने के बाद से ही बड़ी संख्या में कर्मचारियों में खुशी का माहौल है. 

यह भी पढ़ें - Supreme Court का बड़ा फैसला, पिता की संपत्ति पर बेटी नहीं कर सकती दावा! जानें पूरा मामला

16 अक्टूबर को होगा कुछ बड़ा


कर्मचारियों को बेसब्री से 16 अक्टूबर का इंतजार है. क्योंकि इसी दिन मोदी सरकार की बैठक होने वाली है. इस बैठक में लोगों को महंगाई भत्ता भी बढ़ाए जाने की उम्मीद है. इस प्रस्ताव को पास कर दिया जाता है तो 49 लाख कर्मचारी औऱ 69 लाख पेंशनरों के वेतन के साथ-साथ महंगाई भत्ते में भी इजाफा हो जाएगा. 

7वें वेतन आयोग का लाभ


जानकारों की मानें तो 7वें वेतन आयोग के तहत हर साल दो बार महंगाई भत्ता और मूल वेतन में बढ़ोतरी की जाती है. ये बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई दोनों ही माह से प्रभावित हो जाती है. 

इतना होगा इजाफा


महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की बात की जाए तो इसमें 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी के आसार बने हुए हैं. मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए और पेंशननरों को 50 फीसदी डीआर का फायदा मिल रहा है. 1 जुलाई 2024 को एक बार फिर 3 से 4 फीसदी डीए बढ़ने की उम्मीद है. ऐसे में इस बढ़ोतरी के बाद डीए 54 फीसदी और डीआर भी 54 फीसदी पहुंच जाएगा. 

यह भी पढ़ें - 7th Pay Commission: भाई वाह! सरकार ने खोला खजाना, दिवाली बोनस की रकम जानकर उछल पड़े कर्मचारी

29256 रुपए मिलेगा डीए


डीए में इजाफे के बाद कर्मचारियों को मोटी राशि हाथ लगेगी. उदाहरण के लिए अगर कर्मचारी की बेसिक सैलरी 55200 रुपए तो इसमें 27600 रुपए डीए हो जाता है, लेकिन डीए लागू होने पर ये राशि 29256 रुपए हो जाएगा. ऐसे में कर्मचारी के हाथ में डीए की राशि करीब 30 हजार रुपए तक होगी. 

 

 

7th Pay Commission Latest News 7th pay commission da increase utiliyt news Latest Utility News latest utility news today 7th pay comission latest news today 7th pay commission da latest news 7th Pay Commission DA Latest Utility 7th Pay Commission da news 7th Pay Commission DA Hik
Advertisment
Advertisment