Advertisment

7th Pay Commission: अब करोड़ों निजी कर्मचारियों को मिली दोहरी खुशी, दिवाली से पहले सैलरी में होगी 6000 रुपए की बढ़ोतरी!, खुशी का माहौल

7th Pay Commission: त्योगारी सीजन में देश के करोड़ों कर्मचारियों की चांदी होने वाली है. क्योंकि अब कर्मचारियों की सैलरी में 6000 रुपए का इजाफा करने की तैयारी चल रही है. यानि अब बेसिक सैलरी 15000 रुपए के स्थान पर 21 हजार रुपए करने का प्रस्ताव सौंपा गया था.

author-image
Sunder Singh
New Update
Diwali-Gift-1
Advertisment

7th Pay Commission: त्योगारी सीजन में देश के करोड़ों कर्मचारियों की चांदी होने वाली है. क्योंकि अब कर्मचारियों की सैलरी में 6000 रुपए का इजाफा करने की तैयारी चल रही है. यानि अब बेसिक सैलरी 15000 रुपए के स्थान पर 21 हजार रुपए करने का प्रस्ताव सौंपा गया था. यही नहीं केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने इस पर अपनी सहमति भी जताई थी.  आपको  बता दें कि अभी तक कर्मचारियों को बेसिक सैलरी के तौर पर 15000 रुपए मिलते हैं. जिसे बढ़ाकर अब 21 हजार रुपए करने की तैयारी सरकार कर रही है. यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा हो जाएगा.


जल्द लिया जा सकता है फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  वित्त मंत्रालय बेसिक सैलरी बढाने की योजना बना रहा है. यही नहीं लेबर मिनिस्ट्री ने सैलरी लिमिट को मौजूदा 15,000 रुपए से बढ़ाकर 21,000 रुपए करने का प्रस्ताव दिया है.  सैलरी लिमिट बढ़ती है तो प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को बड़ा फायदा होने की उम्मीद है. जानकारी के मुताबिक 1 सितंबर 2014 यानी करीब एक दशक से ईपीएस के लिए सैलरी लिमिट 15 हजार रुपए है. अब मिनिस्टी की ओर से इस पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है. हालांकि किस दिन ये ऐलान होगा इसके लिए कोई भी आधिकारिक बयान अभी तक नहीं दिया गया है. 

ईपीएफ कंट्रीब्यूशन में होगा इजाफा

प्रस्ताव के मुताबिक, सैलरी लिमिट को 15 हजार रुपए से 21 हजार रुपए किया जाना तय माना जा  रहा है.  इस फैसले से प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों के पेंशन और ईपीएफ कंट्रीब्यूशन में इजाफा होगा.  यदि सरकार प्रस्ताव पास कर देती है तो पेंशन अमाउंट बढ़ा जाएगा. जिससे रिटायरमेंट के बाद ज्यादा पैसा कर्मचारियों को मिलेगा. इसके अलावा सैलरी लिमिट में इजाफा होने से ज्यादा से ज्यादा कर्मचारी इसकी जद में आएंगे. 

न्यूज वेज कोड़ भी हो सकता है लागू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिवाली के दौरान निजी कर्मचारियों के काम काज में भी बदलाव हो सकता है. बताया जा रहा है कि वर्किंग घंटे बढ़ाकर वीकली सिर्फ चार दिन काम हो सकता है. हालांकि पहले ही 22 राज्यों की सरकारों ने इस पर अपनी सहमती दी थी. लेकिन किसी वजह से अभी  कुछ राज्य अपनी रजामंदी इस पर नहीं दे सकें हैं. इसलिए न्यू वेज कोड़ अभी तक लंबित पड़ा है.. 

 

7th Pay Commission utility 8th Pay Commission Latest Utility News latest utility news today 7th pay comission latest news today 7th pay commiss Latest Utility 7th Pay Commission Calculations 7th pay commission calculator
Advertisment
Advertisment