Advertisment

8th Pay Commission: अब हर घर होगा जश्न, सालों पुरानी मांग हुई पूरी! बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा

8th Pay Commission: कई सालों से देश के 50 लाख से ज्यादा केन्द्रीय कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि उनकी बेसिक सैलरी में इजाफा किया जाए. कर्मचारियों को जुलाई में पेश हुए बजट से भी काफी आस थी. लेकिन वित्त मंत्री ने कोई ऐसी घोषणा नहीं की.

author-image
Sunder Singh
New Update
8th-pay-commission17

8th Pay Commission:  कई सालों से देश के 50 लाख से ज्यादा केन्द्रीय कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि उनकी बेसिक सैलरी में इजाफा किया जाए. कर्मचारियों को जुलाई में पेश हुए बजट से भी काफी आस थी. लेकिन वित्त मंत्री ने कोई ऐसी घोषणा नहीं की. जिसमें बेसिक सैलरी हाईक की बात कही गई हो. साथ ही सरकार ने बजट में आंठवे वेतनमान की बात को भी ज्यादा तरजीह नहीं दी थी. लेकिन अब वित्त मंत्रालय के सूत्रों का दावा है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा करने की तैयारी सरकार ने कर ली है. साथ ही दीवाली से कर्मचारियों के खाते में बढ़ी हुई सैलरी डाली जाएगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Big News: अब सिर्फ 25 रुपए लीटर में चलेगी आपकी कार, नितिन गडकरी की बड़ी घोषणा! खुशी का माहौल

बेसिक सैलरी में होगा इजाफा

दरअसल, अभी तक कर्मचारियों को बेसिक सैलरी 18000 रुपए दी जाती है. उसके बाद तमाम भत्ते लगाए जाते हैं. जब सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बनती हैं. लेकिन काफी दिनों से मांग उठ रही है कि बेसिक सैलरी में इजाफा किया जाना चाहिए. यानि बेसिक सैलरी कम से कम 26000 रुपए होनी चाहिए. बजट सत्र में भी ये मांग उठी थी. लेकिन उस वक्त सरकार ने इस पर कोई बात नहीं की थी. अब बताया ज रहा है कि सरकार दीवाली से पहले कर्मचारियों को ये तोहफा देने की तैयारी कर रही है. इसकी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. जल्द ही इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी. 

Advertisment

हर 10 साल में वेतनमान आयोग का गठन 

आपको बता दें कि भारत में अभी तक 7 वेतन आयोगों का गठन हो चुका है. पहले वेतनमान आयोग की अगर बात करें तो 1946 में बनाया गया था. वहीं लास्ट 7वां वेतन आयोग 28 फरवरी, 2014 को गठित हुआ था. अब आठवें वेतनमान आयोग पर चर्चा शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि आठवें वेतन आयोग का गठन करने के लिए फाइल बनने लगी है. हालाकि 2024 तक ही आठवां वेतन आयोग अमल लाने की बात कही जा रही है. जिससे देश के एक करोड़ 12 लाख कर्मचारियों व पेंशनर्स को सीधा लाभ मिलेगा.

8th pay commission latest news 8th pay commission date 8th pay commission news 8th Pay Commission
Advertisment
Advertisment