Advertisment

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में बस एक बार ही बदल सकते हैं ये जानकारी, नहीं जाना तो पछताना होगा

Aadhaar Card Update Rules in Hindi: आधार कार्ड में गलत जानकारी दर्ज होने पर इसे बदला जा सकता है। मगर एक ऐसी जानकारी है जिसे सिर्फ एक बार ही बदल सकते हैं आइए जानते हैं. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
aadhar card

Aadhaar Card Update

Aadhaar Card Correction Rules: हर देशवासी के लिए आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो पहचान के लिए काफी है. ये समय-समय पर बहुत काम आता है. एक आंकड़े के अनुसार 90 फीसदी आबादी के पास ये दस्तावेज हैं. आपको हर दूसरे काम के लिए आधार कार्ड का उपयोग करना होता है. स्कूल कॉलेज में दाखिला हो या किसी सरकारी योजना को हासिल करना हो, हर किसी काम के लिए आधार की आवश्यकता होती है. बैंक में अकाउंट हो या पासपोर्ट बनवाना हो यहां पर आधार नंबर का उपयोग होता है. वहीं आईटीआर के लिए भी आधार का उपयोग होता है. ऐसे में अगर आधार में किसी तरह की गलत जानकारी होगी तो इससे आपको परेशानी उठानी पड़ जाती है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें:  Railway Travelling Rule: क्या दस रुपये के इस टिकट से ट्रेन में कर सकते हैं सफर, जानें ये नियम

आधार में गलत जानकारी को बदला भी जा सकता है. इसे आधार सेंटर में जाकर सही एंट्री करा सकते हैं. मगर आधार में एक जानकारी ऐसी है जो ​सिर्फ एक बार ही बदली जा सकती है. 

आधार में करेक्शन कराने की सुविधा है. इसमें दर्ज जानकारी बदल सकते हैं. मगर कुछ ऐसी जानकारियां हैं जो आप सिर्फ एक बार ही बदलवा सकते हैं, ये है डेट ऑफ बर्थ.अगर आधार कार्ड में किसी की जन्म तिथि गलत दर्ज हो गई है तो इसे एक बार ही बदला जा सकता है. 

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई की ओर से इसमें बदलाव करने को लेकर लेकर मात्र एक बार ही मौका मिलता है. ऐसे में जब भी कोई डेट ऑफ बर्थ अपडेट कराए तो उसे काफी सावधानी पूर्वक अपडेट करवाना चाहिए. नहीं तो बड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है. 

कई बार बदल सकते हैं यह चीज

आधार कार्ड में अकसर लोग अपना एड्रेस बदलवाते हैं. लोगों का ठिकाना हर दूसरे या तीसरे साल में बदल जाता है. इसके लिए वे आधार सेंटर पर जाकर ये करेक्शन कई बार करवा सकते हैं. मगर डेट ऑफ बर्थ बदलने के मामले में आपको सिर्फ एक मौका मिलेगा. इसलिए इस जानकारी को बड़ी सावधानी से आधार कार्ड में दर्ज करवाना चाहिए. इसके अलावा अपना जेंडर भी एक बार ही आधार कार्ड पर बदला जा सकता है. 

aadhaar card update check newsnation aadhar card newsnationlive aadhar card changes Aadhaar Card Update Free Aadhaar Card Update
Advertisment