Advertisment

Aadhar Card: इस तारीख तक फ्री में अपडेट कराएं आधार कार्ड, वरना देना पड़ जाएगा पैसा

आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए आपके पास एक मौका है. अगर आपने इस समय सीमा तक आधार अपडेट नहीं करवाया तो आपको पैसा देना पड़ सकता है. हालांकि, आधार कैसे अपडेट किया जाएं, आइये जानते हैं…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
How to check Aadhar Card is Fake or Original

Aadhar Card

आधार कार्ड क्या है, यह तो हर भारतीय जानता है. आधार कार्ड किसी भारतीय के लिए कितना आवश्यक है, यह बताने वाली बात तो नहीं है. स्कूल में एडमिशन करवान हो, लोन लेना हो, वोट देना हो, बैंक में खाता खुलवाना हो, सिम लेना हो, सरकारी योजना का लाभ लेना हो या फिर कुछ और आधार कार्ड की जरुरत हर जगह पड़ती है. आधार कार्ड न केवल आईडी प्रूफ के रूप में इस्तेमाल होता है बल्कि हमारे बायोमेट्रिक डेटा को भी सिक्योर रखता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- PM Modi Tour: दुनिया के सबसे बड़े महल में आज लंच करेंगे पीएम मोदी, ब्रुनेई सुल्तान से मुलाकात के बाद सिंगापुर के लिए होंगे रवाना

कई लोग अपना घर चेंज कर लेते हैं, जिस वजह से उन्हें अपने आधार में डेमोग्राफिक डिटेल्स अपडेट करवाना पड़ जाता है. घर चेंज करवाने के कई कारण हो सकते हैं. एड्रेस के अलावा, आधार में कभी-कभी नाम, डेट ऑफ बर्थ या फिर गलत फोटो का इस्तेमाल करवाना पड़ जाता है. ऐसे लोगों के लिए भी आधार कार्ड अपडेट करवाना जरुरी हो जाता है. कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने जब से आधार बनवाया है तब से लेकर आज तक कोई अपडेट नहीं करवाया है. 

इस समय सीमा तक अपडेट कराएं आधार कार्ड 

Advertisment

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से पुराना हो गया है तो आप उसे एक बार अपडेट जरूर करवा लें. सरकार भी आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए लगातार अपील करती है. अगर आपने अब तक अपना आधार अपडेट नहीं करवाया है तो आप उसे 14 सितंबर से पहले अपडेट करवा लें. UIDAI पोर्टल पर फ्री में आधार अपडेट कराया जा सकता है. मतलब आपको आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होगा. 

 फ्री में आधार अपडेट करवाने के लिए आपको UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको लिखा मिलेगा कि 14 सितंबर तक आधार अपडेट की सर्विस मुफ्त है.

यह भी पढ़ें- सावधान! सरकार ने डेंगू को घोषित किया महामारी, जरा सी चूक हुई तो लगेगा तगड़ा जुर्माना

Advertisment

14 सितंबर तक आधार कार्ड अपडेट नहीं किया तो?

अगर आपने 14 सितंबर तक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं करवाया तो आपको 50 रुपये का चार्ज देना होगा. बता दें, फ्री में आधार अपडेट करवाने के लिए पहले 14 जून तक का समय दिया गया था, जिसे सरकार ने बाद में बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया. अगर आपको फाइन देने से बचना है तो तुरंत अपना आधार आप अपडेट करवा लें.

 

free Aadhar Card Update aadhar card update Aadhar Card update news
Advertisment
Advertisment