Advertisment

Aadhar Card: ‘14 सितंबर के बाद बंद हो जाएगा आपका आधार कार्ड!’; खबर पर UIDAI का बयान

आधार कार्ड के बारे में सोशल मीडिया पर खबर चल रही है कि 1 सितंबर के बाद आपका आधार कार्ड बंद हो जाएगा. आखिर इसमें कितनी सच्चाई है इसके लिए पढ़ें पूरी खबर…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
aadhar card

Aadhar Card Update

आधार कार्ड हर एक भारतीयों के लिए काफी आवश्यक है. क्योंकि आपको हर जगह आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है, जैसे- लोन लेना हो, स्कूल में एडमिशन करवान हो, सिम लेना हो, बैंक में खाता खुलवाना हो, वोट देना हो, सरकारी योजना का लाभ लेना हो या फिर कुछ और आधार कार्ड हर जगह अनिवार्य है. किसी भारतीय के लिए आधार कार्ड की महत्ता क्या है, यह बताने वाली बात तो नहीं है. आधार कार्ड से हर व्यक्ति न सिर्फ एक आईडी कार्ड है बल्कि यह हमारी नागरिकता और हमारी पहचान का भी साधन है. आधार कार्ड की मदद से ही हम कुछ कर सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- सावधान! सरकार ने डेंगू को घोषित किया महामारी, जरा सी चूक हुई तो लगेगा तगड़ा जुर्माना

आपका आधार कार्ड हो जाएगा खराब?

इस बीच विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे- एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स, पर एक खबर बहुत तेज वायरल हो रही है कि अगर आपके आधार कार्ड को 10 साल से अधिक समय हो गया है और वह अब तक अपडेट नहीं हुआ है तो 14 सितंबर के बाद वह खराब हो जाएगा. यानी की आपका आधार कार्ड किसी काम का नहीं रह जाएगा. आप उसका कहीं भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. ऐसे में अब आपके मन में एक सवाल कौंध रहा होगा कि क्या आप 14 सितंबर के बाद अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर नहीं.

Advertisment

इस बारे में UIDAI ने क्या कहा

अगर आप भी यह खबर सुनकर परेशान हो रहे होंगे तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है. यह पूरी तरह से फर्जी खबर है. इसमें रत्ती भर भी सच्चाई नहीं है. UIDAI ने साफ कर दिया है कि 14 सितंबर के बाद भी आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं फिर चाहे वह 10 साल पुराना ही क्यों न हो. आपका आधार कार्ड बंद नहीं होगा. आप पहले की तरह ही उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 14 सितंबर के बाद आप सिर्फ मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा कोई और बदलाव नहीं होने वाला है. 

यह भी पढ़ें- PM Modi Tour: दुनिया के सबसे बड़े महल में आज लंच करेंगे पीएम मोदी, ब्रुनेई सुल्तान से मुलाकात के बाद सिंगापुर के लिए होंगे रवाना

aadhar card changes aadhar card Aadhar Card Latest Update Aadhar Card Fraud Aadhar Card Latest News Aadhar card link
Advertisment
Advertisment