Advertisment

लो जी अब सरकार ने किया बड़ा ऐलान, यहां की महिलाओं को इस महीने से मिलेंगे एक हजार रुपये

फरवरी में दिल्ली विधानसभा चुनाव होने हैं, इससे पहले यहां की महिलाओं को एक हजार रुपये मासिक मानदेय प्रदान किया जाएगा. आम आदमी पार्टी सरकार ने आज ऐलान कर दिया है. ऐसे में यहां की महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम किया जाएगा.

Advertisment
author-image
Prashant Jha
New Update
Delhi Mukhyamantri Mahila Samman Yojana

Delhi Mukhyamantri Mahila Samman Yojana

Advertisment

Delhi Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी ने हरियाणा चुनाव से पहले बड़ा ऐलान किया है. राजधानी दिल्ली में 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' जल्द ही लागू की जाएगी. इस योजना के तहत हर महीने 1 हजार रुपये दिया जाएगा. आम आदमी पार्टी सरकार हरियाणा विधानसभा चुनावों के बाद महिलाओं के लिए अपनी महत्वाकांक्षी योजना को लागू करेगी. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' योजना के लिए कागजी प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और इसे आतिशी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में पेश किया जा सकता है, जो बहुत जल्द होने की उम्मीद है. दिल्ली के वार्षिक बजट में तत्कालीन वित्त मंत्री आतिशी ने इस योजना का ऐलान किया था. 

Advertisment

दिल्ली सरकार के वार्षिक बजट 2024-25 में घोषित योजना के कार्यान्वयन के लिए 2,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. दिल्ली सरकार के अधिकारियों के मुताबिक, योजना का प्रस्ताव वित्त, कानून और राजस्व सहित संबंधित विभागों को भेजा जाना है, जिसके बाद इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद महिला सम्मान योजना को दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना इस पर मुहर लगाएंगे. 

केजरीवाल ने किया था ये बड़ा वादा

बता दें कि आम आदमी पार्टी के संयोजक और पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जेल से बाहर आने के बाद महिलाओं को 1,000 रुपये देने का वादा किया था. दिल्ली की महिला एवं बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को 1,000 रुपये देने के हमारे वादे से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं. इसे जल्द ही मंजूरी के लिए कैबिनेट के सामने रखा जाएगा. कैलाश गहलोत ने बताया कि फरवरी में होने वाले दिल्ली चुनाव से पहले यह योजना लागू कर दी जाएगी, क्योंकि योजना के लिए बजट पहले ही आवंटित किया जा चुका है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने एक झटके में दूर कर दी बुजुर्गों की सारी चिंताएं, अब आराम से कटेगा बुढ़ापा!

हरियाणा चुनाव में बिजी हैं पार्टी के सभी दिग्गज

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार की योजना हरियाणा चुनाव के बाद 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' के कार्यान्वयन की घोषणा करने की है, क्योंकि आप संयोजक राज्य में चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं. इसलिए अभी इस योजना को लागू नहीं की गई है, लेकिन हरियाणा चुनाव के बाद और दिल्ली चुनाव से पहले इसे लागू कर दिया जाएगा. 

Delhi News AAP Chief Arvind Kejriwal Government scheme Delhi Government scheme central government scheme
Advertisment
Advertisment