Advertisment

UPI Payment: गलती से किसी और को कर दी यूपीआई पेमेंट, जानें कैसे वापस पा सकते हैं पैसे

UPI Payment: कई बार हमसे गलत यूपीआई पेमेंट हो जाती है. गलती के बाद अब आप कैसे अपने पैसे वापस पा सकते हैं, जानें इसके तरीके और इसके नियम क्या है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
UPI

UPI Payment

पहले लोग कैश या बैंक से एक-दूसरे को पैसे देते थे पर अब वह तरीका बदल गया है. अब बिना कैश के भी लोग एक-दूसरे को पेमेंट कर रहे हैं. पूरा काम अब चुटकियो में हो जाता है. हालांकि, इसमें कभी-कभी छोटी सी गलती बहुत भारी पड़ जाती है क्योंकि एक नंबर भी उधर से इधर हुआ तो पूरा पैसा किसी और के खाते में चला जाएगा. अगर आपसे गलती हो गई है तो आप कैसे अपना रिफंड पा सकते हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Ration Card: इन लोगों को नहीं मिलने वाला राशन कार्ड, अप्लाई करके भी नहीं होगा कोई फायदा

कस्टमर केयर को करें कॉल

यूपीआई पेमेंट के बाद सबसे पहले अपने खाते को चेक करें कि आपका पेमेंट सही आईडी पर हुआ है या नहीं. क्योंकि अगर आपको तुरंत गलती का पता चलता है तो पैसों के मिलने का चांस अधिक हो जाता है. क्योंकि जितना लेट आपको गलत पेमेंट का पा चलेगा, उतना मुश्किल पैसा वापस पाना होगा. जानकारी मिलते ही आपको सबसे पहले बैंक के कस्टमर केयर और सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करना है. उन्हें इसकी सूचना देनी है. इसके अलावा, आप टोल फ्री नंबर- 18001201740 पर भी शिकायत कर सकते हैं. कॉल पर आपको गलत पेमेंट की पूरी जानकारी देनी होगी. 

आरबीआई कहता है कि आपने अगर पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को गलत पेमेंट की जानकारी दी है तो आपके रिफंड मिलने के चांस बहुत अधिक हो जाते हैं.  

यह खबर भी पढ़ें- क्या कागज न होने पर सरकार छीन लेगी आपकी जमीन? मकान-दुकान से धोना पड़ेगा हाथ!

ऐसे भी कर सकते हैं शिकायत

आप एनपीसीआई के वेबसाइट पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. यहां आपको कंप्लेंट ऑपशन पर क्लिक करके जानकारी देनी होगी. रिफंड पेमेंट के लिए आपको तीन दिन के भीतर शिकायत करना होगा. क्योंकि इससे आपके रिफंड के चांस बढ़ जाते हैं. अगर तीन दिन में आपको रिफंड नहीं मिलता तो आप बैंकिंग लोकपाल से इसकी शिकायत कर सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Ration Card: इन लोगों को नहीं मिलने वाला राशन कार्ड, अप्लाई करके भी नहीं होगा कोई फायदा

UPI Payment Service UPI Payment
Advertisment
Advertisment