Advertisment

बजट के बाद कर्मचारियों की हुई चांदी, 8th Pay Commission की फाइल हुई तैयार

8th Pay Commission: देश का आम बजट पेश हुए एक वीक बीत चुका है. लेकिन 8वें वेतन आयोग की अभी तक कोई सुगबुगाहट देखने को नहीं मिल रही थी. सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द देश में आंठवा वेतन आयोग लागू करने के लेकर चर्चा होने वाली है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
8th-pay-commission (1)

8th Pay Commission:  देश का आम बजट पेश हुए एक वीक बीत चुका है. लेकिन 8वें वेतन आयोग की अभी तक कोई सुगबुगाहट देखने को नहीं मिल रही थी. सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द देश में आंठवा वेतन आयोग लागू करने के लेकर चर्चा होने वाली है. हालांकि बताया जा रहा है कि वित्त विभाग में इसकी फाइल लगभग तैयार है. लेकिन अभी अभी कैबिनेट की मंजूरी के बाद ही इसे लागू करने पर चर्चा है.  हालांकि आधिकारिक रूप अभी तक कोई बयान नहीं आया है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि 8th Pay Commission को लेकर आधिकारियों को खाका तैयार करने के लिए कहा गया था...

Advertisment

यह भी पढे़ं : EPFO : देश के 7 करोड़ लोगों के लिए बड़ा अपडेट, खाते में जमा होगा इतना ब्याज

सैलरी में होगा इजाफा

अगर आंठवा वेतनमान आयोग सरकार लाती है तो कर्मचारियों की सैलरी में पंख लग जाएंगे. हालांकि अभी कोई घोषणा नहीं हुई है. विभागीय मंत्री ने आठवें वेतन आयोग के बारे में पूछने पर बताया कि "सरकार को 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के लिए दो अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं, लेकिन ऐसा कोई प्रस्ताव फिलहाल विचाराधीन नहीं है." आपको बता दें कि राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान आठवें वेतन आयोग को लेकर सवाल पूछे गए थे... आपको बता दें कि हर दस साल में सरकार वेतन आयोग का लागू करती है. 2026 में सातवें वेतन आयोग का समय पूरा हो रहा है.. 

Advertisment

2014 में हुआ था लागू 

आपको बता दें कि 7वां वेतन आयोग का गठन फरवरी 2014 में हुआ था. यानि 7पे कमिशन को लागू हुए दस साल से ज्यादा का समय हो गया है.  हालांकि इसकी सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू की गईं थीं. इसलिए माना जा रहा है कि फरवरी 2026 में इसे दस साल पूरे हो जाएंगे. इसी आधार पर 8वें वित्त आयोग की सिफारिशें लागू करने के लिए 1 जनवरी 2026 की तारीख तय मानी गई है. यदि ऐसा होता है तो सभी कर्मचारियों की सैलरी में पंख लग जाएंगे. यानि वेतन में बंपर इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है. 

 

latest utility news today 8th pay commission news 8th Pay 8th pay commission latest news Latest Utility 8th Pay Commission light utility helicopter Latest Utility News 8th pay commission date 8th pay commission salary calculator
Advertisment
Advertisment