Advertisment

Agnipath Scheme: अग्निवीरों को लेकर सरकार का बड़ा कदम, बढ़ेगा वेतन और भी कई बदलाव!

अग्निवीरों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. केंद्र सरकार की ओर से अब अग्निपथ योजना को लेकर बड़ा कदम उठाया जा रहा है. वेतन में बढ़ोतरी से लेकर कई बड़े बदलाव की तैयारी.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Agnipath Scheme Update

Agnipath Scheme: केंद्र सरकार की ओर से अग्निवीरों के लिए अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल सरकार जल्द ही अग्निवीरों के वेतन में इजाफ कर सकती है. यही नहीं इस योजना से जुड़े कुछ और भी बदलाव जल्द संभव हैं. बता दें कि लंबे वक्त से सेना में अग्निवीरों की स्थाई भर्ती को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी. ऐसे में रक्षा मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार जल्द ही इससे जुड़ा बड़ा फैसला ले सकती है. केंद्र सरकार ने अग्निपथ भर्ती स्कीम में अपडेट करने की तैयारी कर ली है. 

Advertisment

अग्निपथ स्कीम में क्या होंगे बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अग्निपथ स्कीम में बदलाव की तैयारियां की जा रही हैं. इसके तहत सेना में अग्निवीरों की स्थाई तौर पर रखे जाने का हिस्सा बढ़ाया जा सकता है यानी ये अवधि पहले के मुकाबले अधिक की जा सकती है.

यह भी पढ़ें - दिवाली से पहले रिकॉर्ड सस्ता हुआ सोना, 50 दिन में सबसे निचले स्तर पर पहुंचे दाम

इसके साथ ही अग्निवीरों के वेतन में भी बढ़ोतरी करने का प्लान किया जा रहा है. इसके साथ ही योग्यता की शर्तों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. 

क्यों किए जा रहे हैं बदलाव

जानकारों की मानें तो केंद्र सरकार की ओर से किए जाने वाले इन बदलाव के पीछे जो बड़ी वजह है वह अग्निपथ योजना के स्ट्रक्चर और लाभ में सुधार किया जाए. इस स्कीम के जरिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं को देश सेवा से जोड़ा जाए. हालांकि विपक्ष की ओर से इस योजना की लगातार आलोचना की जा रही है. 

पूर्णकालिक सेवा में बने रहें अग्निवीर

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो सरकार का मकसद इस योजना में युवाओं को अग्निवीर बनाने और चार साल के बाद पूर्णकालिक सेवा में बने रहने जैसी सुविधाएं देना है. बता दें कि मौजूदा वक्त में सिर्फ 25 फीसदी अग्निवीरों को ही शुरुआती सेवा के रूप में सेना में रखा जाता है. हालांकि मिलिट्री एक्स्पर्ट्स की मानें तो ये संख्या काफी कम है.

इसमें इजाफा किया जाना चाहिए. अब अगर केंद्र सरकार ने बदलाव करती है तो 25 फीसदी को बढ़ाकर 50 फीसदी तक किया जा सकता है. हालांकि इसको लेकर अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. 

Advertisment

यह भी पढे़ं - PM Kisan Yojana: सरकार का बड़ा फैसला, इन करोड़ों किसानों को नहीं मिलेगी 18वीं किस्त, फाइल हुई तैयार!

latest utility news today agniveer Utility News IAF Agniveer Salary 2023 Agnipath Scheme Latest News Agnipath Scheme news Agniveer Agnipath Scheme Latest Utility News Agniveer Salary utility news in hindi Agnipath Scheme
Advertisment
Advertisment