Advertisment

Alert: खतरे की घंटी है हार्ट इमोजी, लग सकता है 66 लाख का जुर्माना, जेल का भी प्रावधान

Heart Emoji: आपको ये बात सुनने में अटपटी लग सकती है. लेकिन है 100 प्रतिशत सही. क्योंकि आजकल सोशल मीडिया का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है. यूजर्स हर भाव को प्रकट करने के लिए इमोजी भेजते हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
whatsapp-emoji

Heart Emoji: आपको ये बात सुनने में अटपटी लग सकती है. लेकिन है 100 प्रतिशत सही. क्योंकि आजकल सोशल मीडिया का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है. यूजर्स हर भाव को प्रकट करने के लिए इमोजी भेजते हैं. लेकिन क्या आपको पता है अरब के कुछ देशों में हार्ट इमोजी महिलाओं को भेजना अपराध की श्रेणी में आता है.  यही नहीं अपराधिक श्रेणी में मुकदमा दर्ज करने के बाद 2 साल तक की सजा का भी प्रावधान है.  यहां यदि किसी लड़की या महिला को आपने हार्ट की भावनात्मक इमोजी भेजी तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज ने भी निकाले आंसू, 225% तक बढ़े दाम

खतरे की घंटी है हार्ट इमोजी 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खाड़ी देश जैसे सऊदी अरब, कुवैत आदि देशों में हार्ट इमोजी भेजना खतरे की घंटी है. इन दोनों देशों में महिलाओं को हार्ट इमोजी भेजने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ न सिर्फ मुकदमा दर्ज किया जाता है. बल्कि 2 साल तक की सजा भी हो सकती है. जानकारी के मुताबिक इन दोनों ही मुल्कों में हार्ट इमोजी भेजना अय्याशी के लिए उकसाने की श्रेणी में रखा गया है. इसलिए वहां कोई भी महिलाओं को हार्ड इमोजी भेजने से पहले 100 बार सोचता है. आइये जानते हैं क्या-क्या हो सकती है सजा.. 

Advertisment

क्या है सजा का प्रावधान?

कुवैत के एक वकील के मुताबिक नियमों का उलंघन करने पर संबंधित व्यक्ति को दो साल जेल की हवा खानी होगी. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि उनके ऊपर 2000 कुवैती दिनार (5.38 लाख रुपये) का जुर्माना भी लगेगा.  सऊदी अरब की बात करें तो यहां यदि कोई हार्ट इमोजी सेंड करता है तो 5 साल तक की जेल हो सकती है.  साथ ही 1 लाख सऊदी रियाल यानि 22 लाख रुपए जुर्माना भी भरना होगा.. सऊदी एक्सपर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप पर किसी भी लड़की या महिला को हार्ट इमोजी भेजना उत्पीड़न माना जाएगा. सऊदी में यदि ये अपराध कोई एस से ज्यादा बार करता है तो उसके ऊपर जुर्माना राशि बढ़कर 66 लाख  रुपए हो सकती है.

2 hearts
Advertisment
Advertisment